ED की बड़ी कार्रवाईः राबड़ी देवी, मीसा भारती समेत इनके खिलाफ दायर किया आरोप पत्र

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। इस समय बड़ी खबर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से आ रही है। मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राउज एवेन्यू कोर्ट में ‘नौकरी के बदले जमीन’ घोटाले में आरोप पत्र दाखिल किया, जिसमें बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी सांसद बेटी मीसा भारती, हिमा यादव और अन्य का नाम शामिल है।

राउज एवेन्यू न्यायालय ने ईडी को मंगलवार को ही आरोप पत्र और दस्तावेजों की ई-कॉपी भी दाखिल करने का निर्देश दिया। अदालत ने मामले को अगले 16 जनवरी 2024 को संज्ञान के लिए सूचीबद्ध किया है।

ईडी ने अमित कत्याल और हृदयानंद चौधरी का भी नाम आरोपपत्र में शामिल किया है, जो कथित तौर पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव से जुड़े हुए हैं। उन्हें ईडी ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गिरफ्तार भी किया था।

बताते चलें कि, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) नौकरी के बदले जमीन मामले में लालू प्रसाद यादव, उनके परिवार और कई अन्य लोगों की जांच कर रहे हैं। कथित घोटाला तब हुआ, जब लालू प्रसाद संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-1 कैबिनेट में रेल मंत्री थे।

श्री यादव पर 2004-2009 के बीच भारतीय रेल के विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप-डी पदों पर उम्मीदवारों या उनके रिश्तेदारों से उपहार के रूप में या सस्ती दरों पर जमीन के भूखंडों के बदले नौकरी देने का आरोप है। इस मामले की जांच दो साल पहले शुरू हुई थी लेकिन मामला पिछले साल दर्ज किया गया।