आयकर विभाग ने कांग्रेस सांसद धीरज साहू के ठिकानों से जब्‍ती को लेकर किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्‍ली। आयकर विभाग ने कांग्रेसी सांसद धीरज साहू के ठिकानों से जब्‍ती को लेकर खुलासा कर दिया है। विभाग ने 6 दिसंबर, 2023 को देशी शराब, अनाज आधारित शराब के निर्माण और बिक्री, विदेशी शराब की बॉटलिंग, अस्पताल और शैक्षणिक संस्थान चलाने के कारोबार में लगे साहू के समूह पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया।

इस अभियान में ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों के 10 जिलों में फैले उनके 30 से अधिक परिसरों को शामिल किया गया। इस समूह का व्यापार रांची, झारखंड स्थित साहू परिवार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। समूह के परिवार के सदस्यों में से एक रांची में रहने वाला राजनीतिक व्यक्ति भी है।

तलाशी अभियान के दौरान, दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक साक्ष्य पाए गए और उन्हें जब्त किया गया। जब्त किए गए सबूतों के प्रारंभिक विश्लेषण से देशी शराब की बेहिसाब बिक्री के रिकॉर्ड, अघोषित नकदी प्राप्तियों के व्यवस्थित विवरण और बेहिसाब नकदी की आवाजाही के संदर्भों का पता चला है।

समूह की व्यावसायिक गतिविधियों को देखने वाले मुख्य कर्मचारियों ने स्वीकार किया है कि तलाशी अभियान के दौरान मिली और जब्त की गई नकदी, समूह की बेहिसाब आय को दर्शाती है, जो इसकी कई व्यावसायिक संस्थाओं के माध्यम से जुटाई गई है। इसकी पुष्टि परिवार के एक सदस्य ने भी की, जो व्यवसाय में सक्रिय रूप से शामिल है। तलाशी अभियान के दौरान सामने आए तथ्यों से यह संकेत मिलता है कि यह समूह शराब कारोबार से अर्जित आय को बड़े पैमाने पर छिपाने में लगा हुआ है।

तलाशी अभियान के परिणामस्वरूप 351 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित नकदी और 2.80 करोड़ रूपए से अधिक मूल्य के बेहिसाब आभूषण जब्त किए गए हैं। इस नकदी का बड़ी हिस्सा 329 करोड़ रुपये, ओडिशा के बोलांगीर जिले के सुदापाड़ा और टिटलागढ़ तथा संभलपुर जिले के खेतराजपुर सहित छोटे शहरों में स्थित निर्वासित/अज्ञात निवासों की जीर्ण-शीर्ण इमारतों में छिपे हुए कक्षों से बरामद किए गए थे। मामले में आगे की जांच जारी है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।