Good News : महज 499 रुपये में होगी कोरोना जांच, 8 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

देश नई दिल्ली सेहत
Spread the love

नई दिल्ली । लोगों के लिए खुशखबरी। अब कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए उन्हेंे इंतजार नहीं करना होगा। अधिक पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे। महज 499 रुपये में कोरोना जांच हो जाएगी। रिपोर्ट भी 6 से 8 घंटे के भीतर मिल जाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को नई दिल्ली में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) परिसर में मोबाइल कोविड-19 आरटी पीसीआर लैब का उद्घाटन किया। यह मोबाइल लैब ICMR और स्पाइसहेल्थ ने संयुक्त रूप से शुरू की है। समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी शामिल हुए। स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग (DHR) के सचिव और ICMR के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव, स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक  अजय सिंह, स्पाइस हेल्थ की सीईओ  अवनी सिंह भी उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस टेस्टिंग लैब और  स्थापित होने वाले अन्या लैब से कोविड-19 टेस्टिंग क्षमता में और वृद्धि होगी। इस लैब को NABL ने प्रमाणित किया है। ICMR ने इसे मान्यता दी है। कोविड-19 के लिए आरटी पीसीआर टेस्टिंग अत्यंत निर्णायक और महत्वपूर्ण है। इस टेस्ट की लागत 499 रुपये होगी, जो ICMR वहन करेगा। आम जनता के लिए यह टेस्ट नि:शुल्क होगा। लोगों को सुलभ कोविड-19 टेस्टिंग उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण प्रयास है। सैंपल लेने के बाद 6 से 8 घंटे के अंदर टेस्ट रिपोर्ट उपलब्ध होगी, जबकि इसी तरह के टेस्ट की रिपोर्ट मिलने में औसतन 24 से 48 घंटे का समय लगता है।

स्पाइसहेल्थ ने देश भर में टेस्टिंग सुविधाएं (लेबोरेटरी) और कलेक्शन सेंटर स्थापित करने के लिए ICMR के साथ एक ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत दिल्ली में पहली टेस्टिंग सुविधा स्थापित की गई है। आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में ऐसी और अधिक टेस्टिंग सुविधाएं स्थापित की जाएंगी। पहले चरण में 10 लैब स्थापित करने की योजना है। शुरुआत में यह लैब प्रतिदिन 1,000 सैंपल की टेस्टिंग करेगी, जिसे बाद में बढ़ाकर 3,000 सैंपल प्रतिदिन तक ले जाया जा सकता है।