Horoscope

Horoscope Today : आज का राशिफल, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

राशिफल देश
Spread the love

Horoscope Today : 2 दिसंबर, 2023

मेष

दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़्याल रखते हैं। जीवन की आपाधापी के बीच बच्चों के लिए वक्त निकालेंगे। सामान्य वैवाहिक जीवन से कुछ हटकर होने वाला है। जीवनसाथी की ओर से कुछ ख़ास देखने को मिल सकता है।

वृष

अनचाहे ख़्यालों को दिमाग़ पर कब्ज़ा नहीं करने दें। शांत और तनाव-रहित रहने की कोशिश करें। निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियां सभी को ख़ुश रखेंगी। किसी ऐसे इंसान से मिलने की संभावना है, जो आपके दिल को गहराई से छूएगा। जरूरी कामों को समय नहीं देना और फिजूल के कामों पर वक्त जाया करना घातक हो सकता है।

मिथुन

शकी स्वभाव के चलते हार का मुंह देखना पड़ सकता है। धन लाभ होने की पूरी संभावना है। दान-पुण्य भी करना चाहिए। इससे मानसिक शांति मिलेगी। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से योजनाएं गड़बड़ा सकती हैं। घर का कोई वरिष्ठ ज्ञान की बात बता सकता है। उनपर अमल भी करेंगे।

कर्क

बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। मांसपेशियों को आराम देने के लिए तेल से मालिश करें। किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। घर पर कोशिश करें कि कोई आहत नहीं हो। परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें। खाली समय करीबियों के साथ बिताएं। परिजन अपने साथ किसी जगह ले जाएंगे। शुरुआत में दिलचस्पी नहीं होगी। बाद में भरपूर लुत्फ़ उठाएंगे।

सिंह

आपकी बौद्धिक क्षमता कमियों से लड़ने में सहायता करेगी। आदत पर क़ाबू करें। ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च नहीं करें। मित्रों या संबंधियों को आर्थिक कामकाज और रुपये-पैसे का प्रबंधन नहीं करने दें। प्रिय कोई उपहार दे सकता है। घर के कामों को पूरा करने के बाद गृहणियां टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं। दोस्‍तों के साथ बेहतरीन शाम गुज़ारने वाले हैं।

कन्‍या

आउटडोर खेल आकर्षित करेंगे। ध्यान और योग फ़ायदा पहुंचाएंगे। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। पारंपरिक रस्में या कोई पावन आयोजन घर पर किया जाना चाहिए। किसी से आंखें चार होनी की काफ़ी संभावना है। कोई पुराना दोस्त यादों को तरोताज़ा कर सकता है। आध्यात्म की ओर झुकाव देखा जा सकता है। किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं।

तुला

ख़ुशनुमा दिन के लिए मानसिक तनाव और झंझटों से बचें। आपके पास पर्याप्त धन नहीं है तो घर के किसी बड़े से धन संचित करने की सलाह लें। जीवनसाथी के पारिवारिक सदस्यों के कारण दिन थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। मन शांत होगा, जिसका फायदा पूरे दिन मिलेगा। घर में अच्छा माहौल बना पाने में कामयाब होंगे।

वृश्चिक

आपकी जी-तोड़ मेहनत और परिवार का सहयोग इच्छित परिणाम देने में क़ामयाब रहेंगे। तरक़्क़ी की रफ़्तार बरक़रार रखने के लिए मेहनत इसी तरह जारी रखें। रुका हुआ धन मिलेगा। आर्थिक हालात में सुधार आएगा। जितना आपने सोचा था, भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा। बातचीत में मौलिकता रखें, क्योंकि किसी भी तरह का बनावटीपन फ़ायदा नहीं पहुंचाएगा।

धनु

घरेलू परेशानियां तनाव दे सकती हैं। आर्थिक पक्ष अच्छा रहेगा, यह ध्यान भी रखना होगा कि आप अपने पैसे को व्यर्थ में खर्च नहीं करें। अपने घर के वातावरण में कुछ बदलाव करने से पहले सभी की राय जानने की कोशिश करनी चाहिए। खाली समय किसी बेकार के काम में खराब हो सकता है। स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करने से तनाव बढ़ना संभव है। इसलिए डॉक्टरी सलाह कारगर सिद्ध हो सकती है।

मकर

दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा। किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। ऐसे स्रोत से धन अर्जित कर सकते हैं, जिसके बारे में पहले सोचा तक नहीं हो। बच्चे उम्मीदों पर खरे न उतरकर निराश कर सकते हैं। सपनों को साकार करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देने की ज़रूरत है। वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से कुछ अनोखा उपहार मिल सकता है। दोस्त अकेलापन दूर करने के सबसे अच्छे माध्यमों में से एक हैं।

कुंभ

व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। गुस्से पर काबू रखें। ऑफिस में सबके साथ अच्‍छा व्यवहार करें। ऐसा नहीं करते तो जॉब जा सकती है। आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। बिना पूर्व सूचना के कोई रिश्तेदार घर आ सकता है, जिसकी वजह से कीमती समय उनकी खातिरदारी में जाया हो सकता है। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह दिन शानदार रहेगा। बाग़बानी करना सुकून भरा हो सकता है।

मीन

छोटी-छोटी चीजों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब नहीं बनने दें। पैसा अचानक आपके पास आएगा, जो ख़र्चों को संभाल लेगा। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है। दिन को अच्छा बनाने के लिए अपने लिए भी समय निकालना सीखना होगा। सेहत के लिहाज़ से दौड़ लगाना फ़ायदेमंद रहेगा। यह मुफ़्त भी है और अच्छी एक्सरसाइज़ भी।

आपका दिन मंगलमय हो।
(विचार : किस्‍मत कर्म से बनता-बिगड़ता है।)

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।