उत्तरकाशी की सुरंग में 100 घंटे से फंसे 40 मजदूरों की अब बिगड़ने लगी है तबीयत

अन्य राज्य देश
Spread the love

उत्तराखंड। चिंता में डाल देने वाली खबर उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले से आ रही है, जहां सुरंग में 100 घंटे से ज्यादा समय से फंसे 40 मजदूरों की अब तबीयत बिगड़ने लगी है।

बता दें कि, एक सुरंग के अंदर फंसे हुए सात राज्यों के 40 मजदूरों को 100 घंटे पूरे हो गए हैं। सेना, एनडीआरएफ और अन्य बचावकर्मियों की टीम बचाव अभियान में जुटी हुई है। अब हादसे के पांच दिन बाद मजदूरों की तबीयत बिगड़नी शुरू हो गई है।

बुधवार को मजदूरों ने सिर दर्द, पेट दर्द और उल्टी जैसी बिमारियों की शिकायतें की हैं। हालांकि मजदूरों को स्वस्थ रखने के लिए पतली पाइप की मदद से सुरंग के अंदर जरूरी दवाइयां, ड्राइ फ्रूट्स, मल्टीविटामिन, जैसे सामान पहुंचाए जा रहे हैं।

इसके अलावा टनल के बाहर एक 6 बेड वाला अस्थायी अस्पताल का भी सेटअप किया गया है और गंभीर मामलों को ऋषिकेश एम्स भेजने के भी इंतजाम किए गए हैं।

बताते चलें कि, सुरंग के प्रदेश द्वार से लगभग 200 मीटर अंदर मजदूर फंसे हुए हैं और सुरंग द्वार पर 50 मीटर तक मलवा पड़ा हुआ है, जिसकी वजह से बचावकर्मियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गेट से मलवे को हटाने के लिए दिल्ली से कई अत्याधुनिक मशीनें मंगाई गई हैं।

टनल में फंसे हुए मजदूरों को जल्द से जल्द बाहर निकालने के लिए भारतीय मूल के अमरीकी सांसद कांग्रेसमैन श्री थानेदार ने यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट से इस बचाव अभियान में सहयोग की बात कही है।

उन्होंने कहा कि यह हादसा एक स्थानीय संकट नहीं है, बल्कि मानवीय संकट है, जो ग्लोबल ध्यान और मदद की मांग कर रहा है।