मुंबई में 10 दिसंबर को साड़ी वॉकथॉन, जानें खूबी, यहां करें रजिस्‍ट्रेशन

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्‍ली। भारत में हथकरघा साड़ी परंपरा को बढ़ावा देने और महिलाओं की भागीदारी के लिए मुंबई में 10 दिसंबर को साड़ी वॉकथॉन का आयोजन किया गया है। केंद्रीय वस्त्र राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश ने साड़ी वॉकथॉन के लिए ई-पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया। भारत को ‘विविधता में एकता’ वाले देश के रूप में चित्रित करते हुए वॉकथॉन मुंबई के एमएमआरडीए मैदान में आयोजित किया जाएगा।

प्रतिभागी इस वेबसाइट के माध्यम से साड़ी वॉकथॉन के लिए नामांकन कर सकते हैं। पंजीकरण ओटीपी आधारित होगा। श्रीमती जरदोश पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने वाली पहली महिला थीं।

पहला साड़ी वॉकथॉन सूरत में आयोजित किया गया था। वहां पारंपरिक वस्त्रों की भावना को बढ़ावा देने और स्थानीय स्तर पर बने सामानों की अवधारणा का समर्थन करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की साड़ियां पहनकर 15,000 से अधिक महिलाओं ने फिटनेस के लिए वॉक किया था।

सूरत में साड़ी वॉकथॉन की सफलता के बाद भारत की वित्तीय राजधानी, मुंबई देश की अब तक की सबसे बड़ी साड़ी वॉकथॉन की मेजबानी के लिए तैयार है। सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं में फिटनेस के बारे में जागरुकता पैदा करना और उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस वॉकथॉन में देशभर से महिलाएं अपने पारंपरिक अंदाज में साड़ी पहनकर हिस्सा लेंगी।

सांस्कृतिक विविधता और सशक्तिकरण के इस उत्सव में, देश भर से लगभग 10,000 महिलाओं के अपनी विशिष्ट पारंपरिक पोशाक में कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। इस शानदार कार्यक्रम में न केवल ऊर्जावान महिलाएं, बल्कि मशहूर हस्तियां, प्रभावशाली लोग, फैशन डिजाइनर और आंगनवाड़ी सेवक जैसे विभिन्न क्षेत्रों के उल्लेखनीय लोग भी भाग लेंगे।

साड़ी वॉकथॉन के साथ-साथ गतिविधियों की योजना

29 नवंबर से 13 दिसंबर 2023 :

प्रदर्शनी-सह-बिक्री – “गांधी शिल्प बाज़ार – राष्ट्रीय” जिसमें हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों के 250 स्टॉल हैं, जिनमें साड़ियों की विभिन्न किस्मों के 75 स्टॉल शामिल हैं।
देश भर से आ रहे हैं प्रतिभागी।
लाइव करघा एवं शिल्प प्रदर्शन कार्यक्रम

साड़ी वॉकथॉन (10 दिसंबर 2023)

दूरी – लगभग. 2 कि.मी.
समय- प्रातः 8:00 बजे

कार्यशाला (10 एवं 11 दिसंबर 2023)

साड़ी रैपिंग, परिसंचरण एवं स्थिरता, प्राकृतिक रंगाई आदि।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।