जैक ने 28 नवंबर से इंटरमीडिएट परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि की जारी, जानिए बगैर लेट फाइन कब तक कर सकते हैं आवेदन

झारखंड
Spread the love

रांची। इंतजार खत्म हुआ। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इंटरमीडिएट परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी है। 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक बगैर लेट फाइन के फॉर्म भरे जा सकते हैं।

13 दिसंबर से 20 दिसंबर तक लेट फाइन के साथ परीक्षा फॉर्म भरे जायेंगे। बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया गया है। परीक्षा छह फरवरी, 2024 से शुरू होगी, जो 26 फरवरी तक जारी रहेगी।

आवेदन जमा करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों की ओर से एक फॉर्म छात्रों को उपलब्ध कराये जायेंगे। छात्र- छात्राओं को बिना किसी त्रुटि के फॉर्म भरकर स्कूलों में जमा करने होंगे। इसके बाद स्कूलों-कॉलेजों द्वारा उसे ऑनलाइन किया जायेगा।

मैट्रिक परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 नवंबर से शुरू हो चुकी है। दो दिसंबर तक बगैर लेट फाइन के फॉर्म भरे जायेंगे। लेट फाइन के साथ तीन दिसंबर से नौ दिसंबर तक आवेदन किये जा सकेंगे। चालान के माध्यम से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि छह दिसंबर है। बैंक चालान से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर निर्धारित है।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में ली जाएगी। मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 के लिए एडमिट कार्ड 25 जनवरी से जारी किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में होगी।

पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा और दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा ओएमआर और उत्तर पुस्तिका दोनों में ली जाएगी।

जिन विषयों में प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होती है, उसमें 20 अंकों का इंटरनल असेसमेंट होगा। मैट्रिक और इंटर दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जून तक जारी किया जा सकता है।