गुमला पहुंचे राज्‍यपाल, खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक महोत्सव का किया शुभारंभ

झारखंड
Spread the love

गुमला। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने घाघरा के बदरी स्थित प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय परिसर में आयोजित ‘स्वर्गीय कार्तिक उरांव स्मृति जतरा सह खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक महोत्सव 2023’ का उदघाटन 17 नवंबर को किया। उक्त अवसर उन्होंने पंखराज साहब कार्तिक उरांव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनका समाज के विकास में अमूल्य योगदान रहा है।

राज्यपाल ने कहा कि अपने लिए तो हर कोई जीता है, लेकिन जो समाज के लिए जीता है, वे सदैव याद किये जाते हैं। पंखराज साहेब कार्तिक उरांव एक असाधारण व्यक्ति व ‘कर्मयोगी’ थे। उन्होंने समाज के विकास और लोगों के उत्थान के लिए समर्पित भाव से कार्य किया।

राज्यपाल ने कहा कि एक साधारण किसान परिवार में जन्म लेने वाले शिक्षा एवं प्रसिद्धि की ऊंचाइयों को प्राप्त करने वाले एक महान शिक्षाविद्, कुशल इंजीनियर व दूरदर्शी व्यक्ति पंखराज साहेब कार्तिक उरांव का जीवन प्रेरणा का स्रोत है। झारखंड की पावन भूमि पर उनका जन्म हम सभी के लिए गर्व का विषय है। उनके प्रयासों से बिरसा कृषि विश्वविद्यालय और अन्य संस्थानों की स्थापना हुई।

राज्यपाल ने कहा कि कार्तिक उरांव का मानना था कि शिक्षा केवल व्यक्तिगत हित का साधन नहीं है, बल्कि संपूर्ण समाज को सशक्त बनाने का साधन है। प्रत्येक बच्चे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सभी प्रतिबद्ध होना चाहिए।

झारखंड के हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले। अपने बच्चे को अच्छी  शिक्षा देना प्रत्येक माता-पिता का परम कर्तव्य है। ज्ञान से बड़ी कोई ताकत नहीं है। प्रधानमंत्री बच्चों के भविष्य के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। इस दिशा में झारखंड राज्य को बड़ी संख्या में ‘एकलव्य विद्यालय’ प्रदान किए गये हैं।

राज्यपाल ने सभी को ‘जतरा’ की बधाई देते हुए कहा कि कार्तिक उरांव द्वारा दिए गए संदेश सभी को हमेशा प्रेरित करता रहेगा।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।