छत्तीसगढ़ में बम धमाकों और नक्सली हमले के बीच 70.78 फीसदी मतदान, जानें दिनभर का हाल

अन्य राज्य देश
Spread the love

छत्तीसगढ़। कहते हैं न अंत भला, तो सब भला। ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि, बगैर जानमाल के नुकसान मंगलवार को बम धमाकों और नक्सली मुठभेड़ के बीच छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के प्रथम चरण का मतदान संपन्न हो गया। पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग की सभी 12 सीटों समेत कुल 20 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। शाम पांच बजे तक 70.78 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

सबसे ज्यादा मतदान अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर हुआ। यहां 79.1 फीसदी लोगों ने मतदान किया। बीजापुर में सबसे कम 40.98 फीसदी वोट पड़े। अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित चार विधानसभा सीटों नारायणपुर (एसटी), दंतेवाड़ा (एसटी), बीजापुर (एसटी) और कोंटा (एसटी) को छोड़ दें, तो सभी विधानसभा सीटों पर 70 फीसदी या उससे अधिक मतदान हुआ।

इन चार सीटों पर क्रमश: 63.88 फीसदी, 62.55 फीसदी, 40.98 फीसदी और 50.12 फीसदी मतदान हुआ। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमत्री डॉ रमन सिंह और उनकी कैबिनेट के चार पूर्व मंत्रियों, भूपेश बघेल सरकार के तीन मंत्रियों और छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज समेत 223 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो गई।

वोटिंग खत्म होने से पहले ही कांग्रेस और बीजेपी ने अपने-अपने दावे करने शुरू कर दिए। पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह ने दावा किया कि पहले चरण की 20 विधानसभा में से कम से कम 14 सीटों पर भगवा लहराएगा। वहीं, भूपेश बघेल ने उनके दावों की हवा उड़ाते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने इन 20 में पिछले चुनाव में 17 सीटें जीतीं थीं। इस बार 18 सीटें जीतेंगी। बीजेपी को एक या दो सीट पर जीत मिल सकती है। इससे ज्यादा नहीं।

बताते चलें कि, विधानसभा चुनाव के दौरान आज (मंगलवार) नक्सलियों के साथ सुरक्षा बलों के जवानों की मुठभेड़ हो गई। पुलिस ने बताया कि नक्सलियों ने नारायणपुर जिले में स्थित कोंटा (एसटी) विधानसभा सीट के एक बूथ के पास दहशत फैलाने के इरादे से ओरछा थाना क्षेत्र के तादुर के जंगल में डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) के जवानों पर फायरिंग कर दी।

डीआरजी के जवानों ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ मिलकर जवाबी कार्रवाई की। 10 मिनट तक दोनों ओर से गोलीबारी होती रही। हालांकि, 10 मिनट के बाद नक्सलियों की ओर से गोलीबारी बंद हो गई। पुलिस का दावा है कि गोलीबारी में कई नक्सली या तो घायल हो गए हैं या मारे गए हैं। हालांकि, समाचार लिखे जाने तक किसी नक्सली का शव बरामद नहीं हुआ था। घटनास्थल से पुलिस ने एक एके-47 राइफल बरामद किया।