बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में 4 दिनों तक होगी भारी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बिहार-झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों से मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है। कई राज्यों में गर्मी सताने लग गई, तो कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी से मध्यम बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों के कई और इलाकों से साउथवेस्ट मानसून आज और वापस हो जाएगा। आज से तीन से चार अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार यूपी, बिहार, झारखंड और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। देश के कई इलाके में बारिश हो सकती है। आज मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के बाद आईएमडी ने ओडिशा में भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने बताया कि कम दबाव वाला यह क्षेत्र, अभी पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के इलाके के ऊपर बना हुआ है। विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान यह क्षेत्र उत्तर ओडिशा और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ेगा।

बिहार की राजधानी पटना सहित गया, आरा सहित कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में आज से भारी बारिश और वज्रपात हो सकती है। मौसम विभाग ने पटना समेत कुछ जिलों में अलर्ट जारी किया है। बिहार में आज से मौसम करवट बदल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती परिसंचरण के साथ समुद्र तल से औसत 7.6 किमी ऊपर तक स्थित है।

पूर्वी भारत की बात करें, तो मौसम विभाग ने बताया कि सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार में चार अक्टूबर तक भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में तीन अक्टूबर, एक से तीन अक्टूबर और अंडमान व निकोबार द्वीप में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिम भारत की बात करें, तो कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के इलाकों में एक अक्टूबर को भारी बारिश के आसार है।