नेपाल से दिल्ली तक डोली धरती, जानिए भूकंप का कहां कितना पड़ा असर

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। रविवार की सुबह भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि रविवार सुबह नेपाल में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। इसमें कहा गया है कि भूकंप का केंद्र धाडिंग में था, जो राजधानी काठमांडू से लगभग 55 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है। हालांकि, अभी तक भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बता दें कि 7 अक्टूबर को नेपाल में भूकंप के झटके लगे थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई थी।

यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप 13 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप के कारण किसी की मौत या क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं है। झटका बागमती और गंडकी प्रांत के अन्य जिलों में भी महसूस किया गया।

भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भी महसूस किए गए। नेपाल सरकार की आपदा-पश्चात आवश्यकताओं के आकलन (पीडीएनए) रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल दुनिया का 11वां सबसे अधिक भूकंप-प्रवण देश है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप की तीव्रता 3.1 थी। भूकंप के झटके शाम 4 बजकर 8 मिनट पर महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र हरियाणा का फरीदाबाद बताया जा रहा था।

रविवार को छुट्टी होने की वजह से लोग अपने घरों में ही थे, लेकिन जैसे ही धरती हिली, लोग बाहर की ओर भागे। बता दें कि इस साल जनवरी से अब तक कई बार भूकंप दर्ज किये जा चुके हैं।