वाको इंडिया किक बॉक्सिंग फेडरेशन को राष्ट्रीय खेल महासंघ के रूप में मिली सरकारी मान्यता

खेल देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने भारत में किक बॉक्सिंग खेल के प्रचार और विकास के लिए वाको इंडिया किक बॉक्सिंग फेडरेशन को राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) के रूप में मान्यता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

वाको इंडिया किक बॉक्सिंग फेडरेशन वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ किक बॉक्सिंग ऑर्गनाइजेशंस (वाको) से संबद्ध है, जो कि किकबॉक्सिंग के खेल के लिए अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने 10 जून, 2021 को अपनी बैठक में वाको को खेल के ओलंपिक परिवार का पूर्ण रूप से मान्यता प्राप्त सदस्य बनने की सिफारिश को स्वीकृति दे दी है।

वाको 30 नवंबर, 2018 से आईओसी का अस्थायी रूप से मान्यता प्राप्त सदस्य है। वाको की पूर्ण मान्यता अंतिम रूप से जुलाई, 2021 में टोक्यो में आईओसी सत्र के दौरान तय की जाएगी। ओलंपिक आंदोलन में पूरी तरह से शामिल और स्वीकार किया जाना किक बॉक्सिंग के खेल की मान्यता और विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

यह उम्मीद की जाती है कि वाको इंडिया किक बॉक्सिंग फेडरेशन को एनएसएफ के रूप में सरकार की मान्यता के साथ किक बॉक्सिंग का खेल देश में तेज गति से विकसित होगा।