CCL : कथारा क्षेत्र में भवनों की हो रही थी डोजरिंग, ग्रामीणों ने पेलोडर और कर्मियों को खदेड़ा

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। सीसीएल (CCL) कथारा क्षेत्र अंतर्गत स्वांग की बंद भूमिगत खदान से संबंधित सर्वे ऑफ हो चुके भवनों की डोजरिंग का काम 29 अक्‍टूबर को प्रबंधन ने किया। इस दौरान स्‍थानीय लोगों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। पेलोडर और कर्मियों को खदेड़ दिया। पूर्व मंत्री माधवलाल सिंह ने प्रबंधन पर बिना नोटिस की डोजरिंग करने का आरोप लगाया।

स्‍थानीय लोगों ने बताया कि डोजरिंग के क्रम में स्वांग रोड सेल कांटा के समीप निजी खर्च से बनाए गए एक मकान को भी तोड़ दिया गया। इसे होटल के रूप में छोटेलाल निषाद संचालित कर अपना और अपने परिवार का जीविकोपार्जन कर रहे थे। इसके बगल में एक वरिष्ठ नागरिक द्वारा गुमटी लगाकर बिस्कुट, चॉकलेट बेचा जाता था। गुमटी और उसमें रखे फ्रिज को भी तोड़ दिया गया। सामानों को नष्ट कर दिया।

रोड सेल के वाहन मालिकों के कार्यालय और गांधी ग्राम सहित रोड सेल कांटा की तरफ बढ़ते हुए पेलोडर को ग्रामीणों का जबरदस्त विरोध झेलना पड़ा। गांधीग्राम के सैकड़ों महिला, पुरुष, बच्चे, बच्चियों सहित रोड सेल के वाहन मालिक, डीओ होल्डर, मजदूरों ने कृष्ण निषाद की अगुवाई में विरोध कि‍या। सीसीएल प्रबंधन के पेलोडर और कर्मियों को खदेड़ दिया। ग्रामीणों ने सीसीएल प्रबंधन और गोविंदपुर/स्वांग कोलियारी प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की। स्वांग कोलियारी और स्वांग कोलियारी ऑफिस आने-जाने वाली सड़क को रोड सेल कांटा के समीप जाम कर दिया।

इस संबंध में पूछे जाने पर परियोजना पदाधिकारी तिवारी ने कहा कि जारंगडीह सिम भूमिगत खदान बंद है। उससे संबंधित सर्वे ऑफ भवनों को तोड़ा जा रहा है, ताकि किसी प्रकार की कोई दुर्घटना नहीं हो। उन्होंने कहा कि गांधीग्राम को प्रबंधन ने बसाने का काम किया है, उसे तोड़ा नहीं जाएगा। रोड सेल कांटा भी सर्वे ऑफ हो चुका है, फिलहाल उसे भी क्षति नहीं पहुंचाया जाएगा।

इस घटना की सूचना पाते ही पूर्व मंत्री माधव लाल सिंह ने कहा कि सीसीएल प्रबंधन द्वारा रोजगार से खिलवाड़ और गांधीग्राम के लोगों को उजड़ने की साजिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीसीएल प्रबंधन बिना नोटिस और सूचना के गांधीग्राम एवं रोड सेल के पास डोजरिंग करना सारासर गलत है।

रोड सेल के कार्यकारी अध्यक्ष कृष्ण निषाद ने कहा कि सीसीएल प्रबंधन ने साजिश के तहत रोजगार को खत्म करने और गांधीग्राम को उजाड़ने के लिए डोजरिंग किया। स्वांग रोड सेल और गांधीग्राम पर आंच आएगी तो सीसीएल प्रबंधन की ईट से ईट बजाकर रख देंगे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।