PM नरेंद्र मोदी 73 साल के हुए, जन्मदिन पर देशभर से मिल रही बधाई, आज भारत को देंगे ये रिटर्न गिफ्ट

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 73वां जन्मदिन है। पीएम के जन्मदिन के अवसर पर बीजेपी देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर देश और दुनिया के तमाम नेता उन्हें बधाई दे रहे हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मेरी शुभेच्छा है कि अपनी दूरगामी दृष्टि तथा सुदृढ़ नेतृत्व से आप ‘अमृत काल’ में भारत के समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त करें। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि आप सदा स्वस्थ और सानंद रहें तथा देशवासियों को अपने अप्रतिम नेतृत्व से लाभान्वित करते रहें।’

गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘नए भारत के शिल्पकार मोदी जी ने हमारे देश की प्राचीन विरासत के आधार पर एक भव्य और आत्मनिर्भर भारत की मजबूत नींव रखने का काम किया है। चाहे संगठन हो या सरकार, मोदी जी से हम सभी को सदैव “राष्ट्रहित सर्वोपरि” की प्रेरणा मिलती है। ऐसे अद्वितीय नेता के मार्गदर्शन में देशसेवा का अवसर मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।’

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लिखा, ‘विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय जननेता आदरणीय पीएम मोदी जी को जन्मदिवस की सादर शुभकामनाएं देता हूं। भारतीय संस्कृति की वैश्विक प्रतिष्ठा, जनता-जनार्दन के बहुआयामी विकास व राष्ट्र के सार्वभौमिक उत्कर्ष को आपने साकार स्वरूप प्रदान किए हैं। ‘अंत्योदय’ का हमारा ध्येय आज देश के प्रत्येक गांव में व समाज के हर वर्ग तक पहुंचकर ‘विकसित भारत’ के संकल्प सिद्धि का मंत्र बन गया है। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि भारतीय जनता पार्टी के हम सभी कोटिशः कार्यकर्ताओं को सदैव आपका नेतृत्व प्राप्त होता रहे।’

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी आपको जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। आप स्वस्थ और दीर्घायु रहें। आपके नेतृत्व में देश से भय, भूख और भ्रष्टाचार पूरी तरह समाप्त हो और हम पुनः विश्व गुरु का स्थान प्राप्त करें यही शुभकामनाएं।’

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिखा,  ‘मां भारती के परम उपासक, ‘नए भारत’ के शिल्पकार, ‘विकसित भारत’ के स्वप्नद्रष्टा, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के प्रति संकल्पित, विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय राजनेता, देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी  जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई! ‘विकसित भारत’ के निर्माण के लिए आपका समर्पण और विजन अतुलनीय है। प्रभु श्री राम की कृपा से आपको दीर्घायु एवं उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति हो, आपका यशस्वी नेतृत्व हम सभी को प्राप्त होता रहे, यही प्रार्थना है।’

अपने जन्मदिन पर पीएम देंगे ये सौगात

अपने जन्मदिन पर, मोदी नई दिल्ली के द्वारका में ‘यशोभूमि’ के नाम से मशहूर इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त, वह द्वारका सेक्टर 21 को द्वारका सेक्टर-25 में नवनिर्मित मेट्रो स्टेशन से जोड़ने वाली दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

आज विश्वकर्मा जयंती भी है। ऐसे में आज सरकार विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करने जा रही है, जिसका एलान 2023-24 के केंद्रीय बजट में गया था। सरकार इस योजना में 13,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जिसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय नोडल मंत्रालय के रूप में कार्यरत है।

स्वाथ्य मंत्रालय पीएम मोदी के जन्मदिन पर आयुष्मान भव: कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा, भाजपा एक ‘सेवा पखवाड़ा’ कार्यक्रम शुरू करेगी जिसमें समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंचना और देश भर में विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों का आयोजन करना शामिल है। कई जगह पार्टी कार्यकर्ताओं ने रक्तदान शिविरों का भी आयोजन किया है।

त्रिपुरा भाजपा इकाई ने मोदी के जन्मदिन समारोह को ‘नमो विकास उत्सव’ नाम दिया है। दिन के कार्यक्रम की शुरुआत कुमारघाट पीडब्ल्यूडी ग्राउंड में आयोजित योग सत्र से होगी, जिसमें मुख्यमंत्री माणिक साहा, उनके कैबिनेट सहयोगी और दिल्ली तथा त्रिपुरा दोनों के वरिष्ठ पार्टी नेता शामिल होंगे।

बीजेपी की गुजरात इकाई नवसारी जिले में 30,000 स्कूली छात्राओं के लिए बैंक खाते खोलने की योजना बना रही है।  इस अवसर पर भाजपा युवा मोर्चा गुजरात के सभी जिलों में रक्तदान शिविर आयोजित करेगा।

जानें पिछले 5 सालों में कैसे मना पीएम का जन्मदिन

2018: अपने 68वें जन्मदिन पर मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया था और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की, इस दौरान उन्होंने काशी विद्यापीठ ब्लॉक के रोहनिया में नरौर प्राथमिक विद्यालय के छात्रों से भी मुलाकात की थी।

2019: मोदी ने अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लिया और फिर अपने जन्मदिन पर गुजरात के केवड़िया में ‘नमामि नर्मदे’ उत्सव में भाग लिया। उन्होंने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास एक सार्वजनिक सभा को भी संबोधित किया था।

2020: भाजपा ने मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में ‘सेवा सप्ताह’ के बैनर तले विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। पार्टी कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंदों को राशन वितरित किया और रक्तदान शिविर आयोजित किए।  

2021: प्रधानमंत्री के जन्मदिन के उपलक्ष्य में भारत ने एक विशेष अभियान के तहत 2.26 करोड़ कोविड टीकाकरण किए। इसके अतिरिक्त, मोदी को उपहार में दिए गए स्मृति चिन्हों के लिए एक ई-नीलामी आयोजित की गई।

2022: पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में विदेश से लाए गए आठ चीतों को छोड़ा।