गया में पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से, डीएम ने तैयारी का किया निरीक्षण

बिहार देश
Spread the love

राजेश कुमार मिश्रा

गया। बिहार के गया में पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक होगा। इसके सफल आयोजन को लेकर तैयारी की जा रही है। डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने की जा रही तैयारी को लेकर पिता महेश्‍वर, गोदावरी एवं अक्षयवट वेदी स्थल का निरीक्षण किया। सभी आवश्यक कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

पितरों की मुक्ति की कामना लेकर देश विदेश से लाखों तीर्थयात्री मोक्ष भूमि गया की धरती पर आकर विभिन्न प्रमुख वेदियों पर पिंडदान करते हैं। प्रेतशिला, रामशिला, देवघाट, अक्षय वट, गोदावरी, पिता महेश्वर, विष्णुपद सहित 54 वेदियों पर विशेष रूप से श्रद्धालु पिंडदान तर्पण करते हैं।

पिता महेश्‍वर वेदी स्थल निरीक्षण के दौरान जिला अधिकारी को बताया गया कि पितृपक्ष मेला में 1 अक्टूबर को अत्यधिक पिंडदानी यहां तर्पण करने आते हैं। इस तिथि में यहां और अधिक मैन पावर के साथ समुचित सभी आवश्यक व्यवस्था कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया।

डीएम ने कहा कि पिता महेश्‍वर कुंड की सफाई जाल के माध्यम से पानी के ऊपर यत्र तत्र को साफ कराए। फिटकिरी देकर पानी की गंदगी को हटवाए। कुंड की सीढ़ियों में लगे काई को साफ कराये। कुंड में पानी के इनलेट एवं आउटलेट के बारे में जानकारी लेने पर बताया गया कि आउटलेट का पाइप जाम है। डीएम ने अविलंब इसे ठीक कराने को कहा।

पर्याप्त संख्या में टॉयलेट और पानी की व्‍यवस्‍था रखने को कहा। परिसर में बने चेंजिंग रूम की रंगा पुताई और दरवाजे का लॉक सिस्टम दुरुस्त कराने के निर्देश दिये। पूरे परिसर में रोशनी की पूरी व्यवस्था कराने को कहा। उन्होंने कहा कि‍ जरूरत पड़ने पर त्वरित गति से टेंपरेरी टॉयलेट की भी व्यवस्था करें। जहां भी गंदगी है, उसे तुरंत साफ कराये।

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता आईसीडी को निर्देश दिया कि पिता महेश्वर से परम ज्ञान निकेतन स्कूल की ओर जाने वाली सड़क की मरम्मत कराये। पिता महेश्वर घाट से मंदिर के आगे तक की गलियों को समतल कराये।

गोदावरी सरोवर वेदी स्थल का निरीक्षण के दौरान बताया गया कि पितृपक्ष मेला की पहली तिथि में जो पिंडदानी पुनपुन घाट नहीं जाते, वे गोदावरी सरोवर में पिंडदान करने आते हैं। डीएम ने सरोवर की गंदगी को जाल से साफ कराने को कहा। सरोवर के बगल में झाड़ियों को साफ कराने को कहा।

यात्रियों की सुविधा के लिये यहां पर्याप्त नल का टैप लगाने को कहा। अस्थायी टॉयलेट और चेंजिंग रूम की व्यवस्था कराने को कहा। सरोवर के बाहरी परिसर से लेकर पीछे के साइड तक पूरी रौशनी की व्यवस्था कराने को कहा। सड़क के किनारे अतिरिक्त स्ट्रीट लाइट लगाने को कहा। गलियों में फैले पाइप को कवर कराने को कहा। पूरी गुणवत्ता के साथ सफाई कराने के निर्देश दिए।

अक्षयवट वेदी स्थल का निरीक्षण के दौरान टूटे टाइल्स को तेजी से ठीक कराने को कहा। सफाई की पूरी व्यवस्था रखने को कहा। पानी जमाव ना हो, इसके लिये ड्रैनेज सिस्टम को दुरुस्त रखने को कहा। नालियों की पूरी लेबलिंग कराने को कहा, ताकि यात्रियों को दिक्‍कत नहीं हो। यहां भी टॉयलेट, पेयजल एवं चेंजिंग रूम की पूरी व्यवस्था कराने को कहा।

निरीक्षण के क्रम में नगर विधायक डॉ प्रेम कुमार, नगर आयुक्त नगर निगम, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार, नोडल पदाधिकारी पितृपक्ष मेला दिवाकर कुमार, नगर निगम के तमाम अभियंता, विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों एव अभियंता गण उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।