भारत की बेटियों ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर जीता गोल्ड मेडल

नई दिल्ली खेल देश
Spread the love

नई दिल्ली। खबर खेल जगत से है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 19वें एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है। 25 सितंबर (सोमवार) को हांगझोउ के पिंगफेंग कैम्पस क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 19 रनों से पराजित किया।

इस मैच में 117 रनों का टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम आठ विकेट पर 97 रन ही बना सकी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार एशियन गेम्स में भाग ले रही थी, ऐसे में उसने पहले ही प्रयास में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।

टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और उसने 14 रन जाते-जाते अपने तीन विकेट गंवा दिए। ये तीनों विकेट तेज गेंदबाज टिटास साधू ने लिए।

तीन विकेट गिरने के बाद हसिनी परेरा ने कुछ आक्रामक शॉट्स लगाकर श्रीलंका को 50 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। राजेश्वरी गायकवाड़ ने परेरा की तूफानी पारी का अंत किया। परेरा ने चार चौके और एक सिक्स की मदद से 22 गेंदों पर 25 रन बनाए।

परेरा के आउट होने के बाद नीलाक्षी डिसिल्वा और ओशादी रणसिंघे ने 28 रनों की साझेदारी करके पारी को संभालने की कोशिश की। डिसिल्वा को पूजा वस्त्राकर ने बोल्ड कर दिया। परेरा के बाद दीप्ति शर्मा ने ओशादी को भी आउट कर दिया, जिसके बाद भारत का काम आसान हो गया।

भारत की ओर से टिटास साधू ने छह रन देकर तीन विकेट लिए। वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ को दो, जबकि दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य और पूजा वस्त्राकर को एक-एक विकेट हासिल हुआ। श्रीलंकाई टीम हार के बावजूद सिल्वर जीतने में कामयाब रही। बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर इस इवेंट का ब्रॉन्ज जीता।

श्रीलंका के ऐसे गिरे विकेट्स:

पहला विकेट- अनुष्का संजीवनी 1 रन (13/1)
दूसरा विकेट- विशमी गुणरत्ने (13/2)
तीसरा विकेट- चमारी अटापट्टू (14/3)
चौथा विकेट- हसिनी परेरा 25 रन (50/4)
पांचवां विकेट- नीलाक्षी डिसिल्वा 23 रन (78/5)
छठा विकेट- ओशादी रणसिंघे 19 रन (86/6)
सातवां विकेट- कविशा दिलहारी 5 रन (92/7)
आठवां विकेट- सुगंधिका कुमारी 5 रन (96/8)

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। चौथे ही ओवर में उसे पहला झटका लग गया, जब शेफाली वर्मा (9) को स्पिन गेंदबाज सुगंधिका कुमारी ने स्टम्प आउट करा दिया। इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स ने मिलकर पारी को संभाला। जेमिमा और स्मृति के बीच दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी हुई।

इनोका रणवीरा ने मंधाना को आउट करके इस पार्टनरशिप का अंत किया। मंधाना जब आउट हुईं तो भारत का स्कोर 90 रन के करीब था और 15 ओवर्स भी पूरे नहीं हुए थे। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि भारत बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब हो जाएगा, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने लगातार विकेट चटकाए, जिसके चलते भारत सात विकेट पर 116 रन ही बना सका।

भारत के लिए स्मृति मंधाना ने 46 और जेमिमा रोड्रिग्स ने 42 रनों की पारी खेली। श्रीलंका की ओर से स्पिन गेंदबाजों इनोका रणवीरा और सुगंधिका कुमारी ने दो-दो विकेट लिए। उदेशिका प्रोबोधनी को भी दो सफलताएं हासिल हुईं।