CM हेमंत सोरेन को फिर समनः ED ने 23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

झारखंड
Spread the love

रांची। राजधानी रांची में जमीन खरीद-बिक्री मामले में ED ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को फिर समन भेजा है। इस बार केंद्रीय एजेंसी ने CM हेमंत को 23 सितंबर को रांची स्थित जोनल कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया है।

सूत्रों के अनुसार, हेमंत सोरेन को चौथी बार समन भेजा गया है। इससे पहले ईडी की ओर से सीएम को नौ सितंबर को हाजिर होने को कहा गया था। हालांकि सीएम अबतक पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए थे। वे जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली गए थे।

सीएम ने ईडी के समन के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। बताया गया कि हेमंत सोरेन की याचिका पर सोमवार को सुनवाई हो सकती है। उन्होंने याचिका में ईडी की ओर से बुलाने की कार्रवाई को गलत बताया है।

इससे पहले हेमंत सोरेन ने ईडी की ओर से पहला समन मिलने पर एक पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने समन भेजे जाने की कार्रवाई को गलत बताते हुए केंद्रीय एजेंसी को जानकारी दी थी कि वे इस मामले को अदालत में चुनौती देंगे।

इससे पहले ईडी ने पहला समन भेजकर 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया था। दूसरा समन भेजकर 24 अगस्त को और तीसरा समन भेजकर 9 सितंबर को बुलाया था।

सीएम की ओर से ईडी के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई होगी। इससे पहले 15 सितंबर को याचिका सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अनिरूद्ध बोस और न्यायाधीश बेला राम त्रिवेदी के कोर्ट में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध थी।

लेकिन, सोरेन के अधिवक्ता मुकुल रोहतगी की तबीयत खराब होने के कारण उन्होंने मामले की सुनवाई एक सप्ताह के लिए टालने का आग्रह किया। कोर्ट ने यह आग्रह स्वीकार कर लिया। अब याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 18 सितंबर को सुनवाई होगी।