देश में खुलेंगे 23 नए सैनिक स्कूल, महज 40 हजार रुपये होगी सलाना फीस, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। सैनिक स्कूल में पढ़ने का सपना अब होगा पूरा। केंद्र सरकार 23 नए सैनिक स्कूल खोलने जा रही है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश में नए सैनिक स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है। यह स्कूल कक्षा छह से शुरू होंगे और फिर यह कालांतार में इसमें कक्षाओं की बढ़ोतरी होगी।

नए सैनिक स्कूलों को सार्वजनिक निजी भागेदारी के माध्यम से चलाया जाएगा। सैनिक स्कूल सोसाइटी ने नए सैनिक स्कूलों के संचालन के लिए 19 एनजीओ, निजी स्कूलों और राज्य सरकार से समझौता किया है।

केंद्र सरकार ने देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का लक्ष्य रखा है। यह अभी चल रहे 33 सैनिक स्कूलों से अलग होगा। सार्वजनिक निजी साझेदारी योजना के तहत सैनिक स्कूलों की संख्या अब 42 हो गई है। यह स्कूल पहले से ही चल रहे 33 सैनिक स्कूलों से अलग हैं।

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतर शिक्षा प्रणाली और युवाओं को सेना में जाने का प्रोत्साहन देने के लिए नए सैनिक स्कूलों को शुरू करने का आदेश दिया था।

इन स्कूलों का पूरा नियम कानून सैनिक स्कूल सोसाइटी तैयार करेगी। स्कूलों का बोर्ड संबद्धता भी सोसाइटी ही तय करेगी। स्कूलों में पढ़ाई के स्तर से लेकर अनुशासन और शासन की कार्यप्रणाली भी सोसाइटी ही तैयार करेगी। कोई इच्छुक अभिभावक अब स्कूल के पोर्टल पर जाकर https://sainikschool.ncog.gov.in/ लाभ ले सकते हैं।