दिग्गज पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक का 49 की उम्र में निधन, शोक में डूबा क्रिकेट जगत

नई दिल्ली खेल देश
Spread the love

नई दिल्ली। क्रिकेट जगत से दुखद खबर आई है। जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और स्‍टार ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक का महज 49 साल की उम्र में निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि हीथ स्‍ट्रीक लंबे समय से कैंसर से जंग लड़ रहे थे। स्ट्रीक का साउथ अफ्रीका में कोलन और लिवर कैंसर का इलाज चल रहा था।

उनके निधन से जिम्‍बाब्‍वे के साथ ही क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। आर अश्विन समेत दुनिया के कई क्रिकेटरों ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपनी शोक संवेदना व्‍यक्‍त की है। जिम्बाब्वे के लिए उन्‍होंने 65 टेस्ट और 189 वनडे खेले।

वर्ष 2000 में जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने उन्‍हें टेस्ट और वनडे टीम की कप्‍तानी सौंपी थी। स्ट्रीक की कप्तानी में जिम्बाब्वे ने 21 टेस्ट में से 4 में जीत दर्ज की, तो 11 में हार का सामना करना पड़ा और 6 मैच ड्रॉ रहे। वनडे में उन्‍होंने 68 मैचों में कप्तानी की, जिसमें से 47 हारे, तो 18 मैच में जीत दर्ज की। उनके निधन के बाद कई पूर्व और खिलाड़ियों ने उन्हें ट्वीट कर याद किया है, जिसमें भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी शामिल हैं।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक के नाम टेस्ट में कुल 216 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने 16 बार पारी में 4 विकेट और 7 बार पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया था। वहीं, वनडे क्रिकेट में भी उन्‍होंने गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन किया था।

स्ट्रीक ने वनडे में 29.82 के औसत से 239 विकेट लिए थे। उन्होंने वनडे करियर में 7 बार पारी में 4 विकेट और एक बार 5 विकेट लेने का कमाल किया था। हीथ स्ट्रीक ने बल्‍ले से टेस्ट क्रिकेट में 1990 रन और वनडे में 2943 रन बनाए थे। उन्‍होंने टेस्ट में 1 शतक और 11 अर्धशतक, तो वनडे में 13 अर्धशतकीय पारियां खेली थीं।

  • खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।
  • आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमेंdainikbharat24@gmail.com पर भेजें।