ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरीः अब टिकट पर बदल सकेंगे यात्रा की तारीख, करना होगा ये काम

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। यात्रीगण कृपया ध्यान दें। यात्रा से जुड़ी यह खबर आपके बेहद काम की है। बता दें कि, ट्रेनों में कन्फर्म सीट के लिए अक्सर यात्री महीने भर पहले बुकिंग करा लेते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है, जब ऐन मौके पर यात्रा कैंसिल करनी पड़ती है। ऐसे में पैंसेजर या तो टिकट कैंसिल कराते हैं या फिर उसे किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि, आप चाहें तो यात्रा की तारीख भी बदला सकते हैं। भारतीय रेलवे यात्रियों को यह सुविधा देता है।

रेलवे के नियम के अनुसार, पैसेंजर अपने टिकट को कैंसिल किए बगैर यात्रा की डेट बदल सकते हैं, जिसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए काफी अच्छी है, जो यात्रा कैंसिल नहीं, बल्कि आगे की तारीख में करना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें टिकट रद्द या ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि ट्रैवल डेट चेंज कराकर आगे की तारीख में सफर कर सकते हैं।

हालांकि, यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन बुक किए गए कन्फर्म टिकट पर लागू है। अगर आपने टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए बुक किया है, तो सफर की तारीख में बदलाव संभव नहीं होगा। कन्फर्म टिकट पर अपनी यात्रा की डेट को बदलने के लिए आपको ट्रेन छूटने से करीब 48 घंटे पहले अपनी टिकट को रिजर्वेशन काउंटर पर सरेंडर करना होगा।  

साथ ही आपको नई डेट के लिए अप्लाई करना होगा। इसके अलावा आपको क्लास अपग्रेड करने का भी विकल्प मिलेगा। डेट बदलने पर किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा, लेकिन, अगर आप क्लास बदलते हैं, तो उसके लिए अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।

याद रखें कोई भी यात्री आरक्षित टिकटों की यात्रा तारीख में सिर्फ एक बार ही बदलाव कर सकता है, इसलिए आप इस सुविधा का लाभ एक से अधिक बार नहीं उठा सकते। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए कई सेवाएं मुहैया करा रहा है। हालांकि, ज्यादातर यात्रियों को इन सर्विसेज के बारे में जानकारी नहीं होती है।