झारखंड के 800 शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण, कार्ययोजना तैयार

झारखंड
Spread the love

रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर 80 उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षकों को प्रशिक्षित किए जाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके तहत 800 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन देगा प्रशिक्षण

राज्य भर के 80 उत्कृष्ठ विद्यालय में सीबीएसई के तर्ज पर पढ़ाई शुरू होने के बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब शिक्षकों को प्रशिक्षित किए जाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। यह आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 अगस्त से 13 अक्तूबर 2023 तक रांची के रातू स्थित जेसीईआरटी में होगा। इन शिक्षकों को अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, ताकि बदलते समय के अनुरूप बच्चों को और गुणवत्त शिक्षा दी जा सके।

प्रत्येक विद्यालय से 10 शिक्षकों को प्रशिक्षण

राज्‍य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों के शिक्षकों के लिए विभिन्न चरणों में आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम चरण में प्रत्येक विद्यालय से 10 शिक्षकों को प्रशिक्षण दी जायेगी। इस प्रकार 800 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा। कुल पांच बैच में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पहले बैच को 21-25 अगस्त, दूसरे बैच 11-15 सितम्बर, तीसरे बैच को 18-22 सितम्बर, चौथे बैच को 03-07 अक्टूबर एवं पांचवें बैच को 09-13 अक्टूबर 2023 तक प्रशिक्षण मिलेगा। इस प्रशिक्षण से पूर्व हर स्कूल के दो शिक्षकों को हर्ष जोहार के जरिए प्रशिक्षण मिल चुका है।

हेडमास्टर कर रहे बच्चों का मार्गदर्शन

मुख्यमंत्री के निर्देश पर इससे पूर्व 80 उत्कृष्ट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण दो चरणों में नेशनल सेंटर फॉर स्कूल लीडरशिप द्वारा कराया जा चुका है। 80 उत्कृष्ट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का दो चरण में प्रशिक्षण अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा पूर्ण कर लिया गया है।

जनवरी, 2023 में प्रधानाध्यापकों में क्षमता वर्धन के लिए आईआईएम, रांची और आईआईएम अहमदाबाद द्वारा 15 प्रधानाध्यापकों को प्रशिक्षण दिया गया। अब शिक्षकों को विभिन्न चरणों में प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू हो रहा है।

  • खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।
  • आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।