सुप्रीम कोर्ट में आर्टिकल 370 सहित इन मामलों की होगी सुनवाई, इसपर फैसला

नई दिल्ली देश मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट में जम्‍मू-कश्‍मीर में हटाए गए आर्टिकल 370 सहित कई मामलों की सुनवाई होगी। कुछ मामलों में फैसला पर आना है। आने वाले निर्णय पर पूरे देश की निगाह टिकी रहेगी।

कार्यकाल बढ़ाने पर फैसला

जानकारी के मुताबिक ईडी के निदेशक संजय मिश्रा का कार्यकाल बढ़ाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर दोपहर 2 बजे फैसला आएगा। याचिकाकर्ताओं ने ईडी और सीबीआई निदेशक का कार्यकाल 5 साल तक बढ़ाने की शक्ति केंद्र सरकार को देने वाले कानूनों को भी चुनौती दी है।

आजीवन प्रतिबंध की मांग

सांसद और विधायकों के मुकदमों का फैसला एक वर्ष में करने और सजायाफ्ता व्यक्ति के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध की मांग वाली जनहित याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है। स्पेशल MLA-MP कोर्ट पूरे देश में बन गई है। अतीक, आजम, मुख्तार, अफजाल और राहुल गांधी सहित 225 को सजा मिल चुकी है।

आर्टिकल 370 की बहाली

आर्टिकल 370 को खत्म करने और आर्टिकल 370 को बहाल करने की मांग वाली जनहित याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई होगी।

नियमित पूजा की मांग

काशी में औरंगजेब द्वारा बनाए गए अवैध निर्माण को हटाने और भगवान शंकर की नियमित पूजा की मांग वाली याचिका पर कोर्ट में सुनवाई है। याचिका में कहा गया है कि संविधान भारत का है। अरब या अमेरिका का नहीं। इसलिए भारतीय संस्कृति भारतीय संस्कार भारतीय दर्शन भारतीय परंपरा और सनातन धर्म का विरोध अनुचित है।

वक्फ कानून की वैधता

वक्फ कानून की वैधता पर सुनवाई है। कांग्रेस ने 1995 में एक समुदाय के लिए यह कानून बनाया था। तर्क है कि वक्फ बोर्ड अपनी असीमित शक्तियों का उपयोग करके गरीबों पिछड़ों दलितों आदिवासियों और विधवाओं की जमीन पर कब्जा कर रहा है।

पूजा स्थल कानून

पूजा स्थल कानून की वैधता पर आज सुनवाई है। कांग्रेस ने 1991 में यह कानून बनाया था। तर्क है कि भगवान शिव की काशी और भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा पर अवैध कब्जा करने वाले इसी कानून को ढाल बनाकर बैठे हुए हैं।