weather_alert

उत्तर भारत मेें बारिश का कहर:  झारखंड-बिहार में ऐसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। पूरे उत्तर भारत में इस समय भारी बारिश का कहर जारी है। हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। लेकिन इसी बीच अपने ताजा अपडेट में मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले कुछ दिनों तक उत्तर भारत को बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। अभी भारी बारिश का कहर लोगों को और झेलना पड़ेगा। इस अपडेट में उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

उत्तराखंड के लिए आने वाले दिन और मुश्किल भरे हो सकते हैं। पूरे उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। कल सोमवार को दून, पौड़ी, हरिद्वार, टिहरी में भारी बारिश दर्ज की गई है। आज मंगलवार को भी पूरे प्रदेश में भारी से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई थी। आने वाले दिनों में कुमाऊं के नैनीताल, चंपावत, यूएसनगर जिलों में भारी से अत्यधिक बारिश हो सकती है।

सरकार ने सूचना जारी करते हुए बताया कि मौसम विभाग और प्रशासन द्वारा दिए जा रहे निर्देशों कि आवागमन न करें, बहुत जरूरी हो तभी घर से निकलें। इस राज्य के कई जिलों में 14 जुलाई तक मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है। राज्य के सभी जिला प्रशासन एवं आपदा प्रबंधन की टीम अलर्ट मोड पर है।

मानसून के धीमे पड़ने से बिहार के दक्षिण के कुछ जिलों में तापमान बढ़ा है। वहीं मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक सीमांचल और उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बताया कि एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर पूर्व राजस्थान के आसपास बना हुआ है। इससे जुड़ी एक मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर से लखनऊ, पटना होते हुए मणिपुर तक होकर गुजर रही है।

इसके प्रभाव से सूबे के नौ जिलों में अतिभारी बारिश और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों के लिए मंगलवार की शाम और बुधवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया और सुपौल शामिल हैं। जबकि संभावित भारी बारिश वाले जिलों में सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा और पूर्णिया के लिए येलो अलर्ट है। इस दौरान पूरे बिहार में बिजली कड़कने का खतरा बना रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। इसलिए यहां के लोगों को अभी कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। खास तौर पर इसका सबसे ज्यादा असर पश्चिमि यूपी में देखने को मिल सकता है। इसके चलते यहां पर भारी बरसात हो सकती है।

यूपी के करीब 60 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें बताया गया कि कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, रामपुर, बरेली और पीलीभीत जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

वहीं जानकारी के मुताबिक गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, हरदोई, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, संभल और बदायूं में भी काफी तेज बारिश होने की संभावना है। इन इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश में हालात भयावह हो चुके हैं। बारिश, भूस्खलन और बाढ़ के चलते यहां अब तक 63 लोगों की जान जा चुकी है। हजारों की संख्या में लोग बेघर हो चुके हैं। सिर्फ पिछले 24 घंटों में 40 जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं हुईं। ब्यास नदी उफान पर है। इसके किनारे बनीं सैकड़ों इमारतें पानी में बह गईं। बड़ी संख्या में ब्रिज पानी में समा गए।

सोशल मिडिया में हिमाचल के बाढ़ की बहुत सारी वीडियो तैर रही है, जिसे देखने से पता चलता है की स्थिति कितनी विकराल हो गई है।

इधर झारखंड में मॉनसून फिर से सक्रिय होने वाला है। पिछले 24 घंटे में कमजोर रही। राज्‍य में कुछ जगहों पर हल्‍की से मध्‍यम दर्जे और कई इलाकों में भारी बारिश में हुई। कल यानी 12 जुलाई से कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। यह जानकारी रांची मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद ने 11 जुलाई को दी।

कल ये स्थिति

राज्‍य में कुछ स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

13 से 15 जुलाई तक ये स्थिति

राज्‍य में कई स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

16 और 17 जुलाई को ये स्थिति

राज्‍य में लगभग सभी स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

इसके लेकर अलर्ट जारी

12 से 14 जुलाई तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अनुसार इस दौरान राज्‍य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात होने की आशंका है। इसे लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

तीन दिन भारी बारिश संभव

12 और 13 जुलाई को साहिबगंज, गोड्डा, पाकुड़, दुमका, देवघर, जामताड़ा जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

14 जुलाई को को साहिबगंज, गोड्डा, पाकुड़, दुमका, देवघर, जामताड़ा, गिरिडीह, कोडरमा, हजारीबाग जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।