संसदीय राजभाषा की उप-समिति ने सीएमपीडीआई का किया निरीक्षण

झारखंड
Spread the love

रांची। संसदीय राजभाषा समिति की तीसरी उप-समिति ने 15 जुलाई, 2023 को रांची स्थित सीएमपीडीआई (मुख्यालय) का निरीक्षण होटल बीएनआर चाणक्य में किया गया। इस निरीक्षण में समिति के संयोजक डॉ मनोज राजोरिया-संसद सदस्य (लोक सभा), डॉ अमी याज्ञिक-संसद सदस्य (राज्यसभा), श्रीमती कांता कर्दम-संसद सदस्य (राज्यसभा) और सुश्री सरोज पांडेय-संसद सदस्य (राज्यसभा) शामिल थे।

उप-समिति ने सीएमपीडीआई (मुख्यालय) में राजभाषा कार्यान्वयन और प्रगति का अवलोकन किया। राजभाषा कार्यान्वयन से संबंधित विभिन्न दिशा-निर्देश व सुझाव दिए।

इस निरीक्षण कार्यक्रम में सीएमपीडीआई (मुख्यालय) की ओर से संस्थान के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार, निदेशक (तकनीकी/ईएस) शंकर नागाचारी एवं विभागाध्यक्ष (कार्मिक एवं प्रशासन) श्रीमती सुमन रस्तोगी उपस्थित रहे। निरीक्षण

कार्यक्रम के आरंभ में समिति के संयोजक ने समिति के गठन, उद्देश्य और भूमिका व कार्यों से उपस्थित सदस्यों का अवगत कराया। इसके बाद सीएमपीडीआई में राजभाषा कार्यान्वयन और उसके प्रगामी प्रयोग की जांच करते हुए इस पर विस्तृत चर्चा की।

राजभाषा निरीक्षण के इस कार्यक्रम में राजभाषा प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। इसमें राजभाषा से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन सीएमपीडीआई द्वारा किया गया। समिति के सदस्यों द्वारा राजभाषा प्रदर्शनी में सीएमपीडीआई के स्टॉल का भी निरीक्षण किया गया।

ज्ञातव्य हो कि संसदीय राजभाषा समिति की तीसरी उप-समिति द्वारा 13 जुलाई से रांची और इसके आसपास स्थित कार्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है।