नेशनल कमीशन फॉर सफाई कर्मचारी ने की सीसीएल की समीक्षा, दिए ये निर्देश

झारखंड
Spread the love

रांची। नेशनल कमीशन फॉर सफाई कर्मचारी (NCSK)ने एक समीक्षा बैठक पतरातु स्थित पर्यटन विहार, स्टेट गेस्ट हाउस में 19 जुलाई को की। बैठक की अध्यक्षता नेशनल कमीशन फॉर सफाई कर्मचारी की उपाध्यक्षा श्रीमती अंजना पंवार ने की।

इस अवसर पर सीसीएल के निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र, महाप्रबंधक (का. एवं औ.सं) सुश्री रश्मि दयाल, महाप्रबंधक (नगर प्रशासन) राजेश मोहन, विभागाध्यक्ष (जनसंपर्क) आलोक कुमार, एससी- एसटी परिषद के प्रतिनिधि एवं सीसीएल कर्मी उपस्थित थे।

श्रीमती पंवार ने सफाई कर्मचारी के प्रति सीसीएल द्वारा किए जा रहे सकारात्मक प्रयासों को सराहा। आयोग के निर्देशों को और बेहतर तरीके से क्रियान्वित करने के लिए कई सुझाव दिए। कहा कि प्रत्येक तिमाही में स्वच्छता कर्मियों की स्वास्थ्य जांच होनी चाहिए। सभी कर्मियों का पहचान-पत्र भी होना चाहिए, जिसमें स्पष्ट रूप से रक्त समूह का उल्लेख हो।

श्रीमती पंवार ने कहा कि सभी कर्मियों को भविष्य निधि की समुचित जानकारी होनी भी आवश्‍यक है। कोरोना काल के दौरान सफाई कर्मचारी की महत्‍वपूर्ण भूमिका को रेखांकित कि‍या। कहा कि सभी कर्मी अथक प्रयास कर स्वच्छ वातावरण का निर्माण कर देश के विकास में अपना बहुमूल्‍य योगदान दे रहे है। अतः यह सुनिश्चित करना भी आवश्‍यक है कि उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या नहीं आने पाए।

निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र ने सफाई कर्मचारियों के योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समाज को स्वच्छ एवं रोगमुक्त रखने में उनकी महती भूमिका है। उन्होंने कहा कि उपाध्यक्षा द्वारा दिए गए निर्देशों का सीसीएल पूर्णतः पालन करेगा।

इस अवसर पर सीसीएल द्वारा स्वच्छता संबंधी अपनी गतिविधियों को पावर प्‍वाइंट (पीपीटी) के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।