हेमंत सरकार ने 27 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति का दिया तोहफा

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • मुख्यमंत्री ने कहा, हर खिलाड़ी को हुनर को दिखाने का मौका मिलेगा
  • नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों में 17 महिला और 10 पुरुष
  • झारखंड के रग-रग में बसा है  खेल, प्रतिभाओं को तराशने की जरूरत

रांची। खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। इस कड़ी में पहले सभी जिलों में खेल पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई। आज प्रतिभाशाली और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश और राज्य का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। इन खिलाड़ियों ने न्यूनतम संसाधनों के बाद भी जो मुकाम हासिल किया है, वह निश्चित रूप से  तारीफ के काबिल है। मुख्‍यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज 27 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करने के लिए आयोजित समारोह में यह बातें कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में खेल लोगों के रग-रग में बसा है ।बस उसे तराशने की जरूरत है। इस दिशा में सरकार ने  काम शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में खेलों और खिलाड़ियों के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा।

खिलाड़ियों को सरकार का हिस्सा बनाएंगे

खेल की दुनिया में झारखंड की शुरू से ही अलग पहचान रही है। यहां के  नौजवानों में  प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। राज्य के कई खिलाड़ियों में अपने प्रदर्शन का लोहा देश आज दुनिया में मनवाया है। इन खिलाड़ियों ने अपना, अपने राज्य और देश का नाम रोशन किया है। इन खिलाड़ियों को अब आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का का काम सरकार ने शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है। आगे निरंतर जारी रहेगा। खिलाड़ियों को तलाशने और तराशने के साथ उन्हें  सरकार का हिस्सेदार बनाया जाएगा।

हर खिलाड़ी के प्रति सरकार संवेदनशील

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति का लाभ नहीं मिला है, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। सरकार सभी खेलों और खिलाड़ियों के लिए नई कार्ययोजना के साथ सामने आएगी। यह तो अभी शुरुआत है। राज्य के सभी खिलाड़ियों को अपने हुनर को दिखाने का मौका मिलेगा।

राज्‍य में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता होगी

राज्य में खेलों  के लिए वातावरण बने, इसके लिए सरकार हरसंभव कदम उठाएगी। इस दिशा में राज्य में विभिन्न खेलों से संबंधित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, ताकि यहां के खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिले। अपने प्रदर्शन के बदले अपनी मुकाम को हासिल कर सके।

झारखंड में हर क्षेत्र में असीम संभावनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के हर क्षेत्र में असीम संभावनाएं और  क्षमताएं हैं। ऐसे में विकास की गति को तेज कर देश को अग्रणी राज्यों में अपने राज्य को शामिल किया जा सकता है। हमारी सरकार अपने संसाधनों का पूरा सदुपयोग कर राज्य को  हर क्षेत्र में आगे ले जाने की मुहिम में जुट चुकी है। इस सिलसिले में जनहित से जुड़े विषयों को लेकर सरकार  कटिबद्ध है।

कोरोना ने ठप कर दी थी सारी व्यवस्थाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के गठन के कुछ ही महीने हुए थे कि वैश्विक महामारी कोरोना की चपेट में पूरी देश और दुनिया आ गयी। झारखंड भी इससे अछूता नहीं रहा। सारी व्यवस्थाएं ठप हो गई, लेकिन इस दौरान  राज्यवासियों ने हिम्मत का परिचय देते हुए  सरकार को पूरा सहयोग किया। यही वजह है कि जनता के सहयोग से कोरोना से निपटने में काफी सफलता हासिल की। सरकार के बेहतर प्रबंधन का नतीजा है कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में झारखंड देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है।

व्यवस्थाओं को मजबूत करने का हो रहा प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। देश के कई राज्यों में यह फिर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में हमें पूरी तरह सतर्क रहने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने  कहा कि आज की इन विषम परिस्थितियों में राज्य के हर क्षेत्र में हर तबके के लोगों और व्यवस्थाओं को मजबूत करने का प्रयास सरकार कर रही है।

गृह विभाग में दी गई है नौकरी

इस मौके पर खेल विभाग की सचिव श्रीमती पूजा सिंघल ने बताया कि 27 खिलाड़ियों को आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नियुक्ति पत्र प्रदान किया। एक  खिलाड़ी को पहले ही नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है। जिन खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र मिला है। उन्हें गृह विभाग में नौकरी दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले 27 खिलाड़ियों में 17 महिला खिलाड़ी और 10 पुरुष खिलाड़ी शामिल है।

इस मौके पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा और पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद और युवा कार्य मंत्रालय की सचिव श्रीमती पूजा सिंघल भी उपस्थित थे।

इन खिलाड़ियों को मिला नियुक्ति पत्र

तीरंदाजी

 लखी मंडल, जयलक्ष्मी लागुरी, तुलसी हेंब्रम, सुमनलता मुर्मू और सुकमति पूर्ति

वुशु

कुमारी प्रियंका, इंदु मुंडा, राहुल मिंज, ज्योति कुमारी और दीपक बहादुर तितुंग

कराटे

अर्पणा कुमारी, देवानंद बास्के, सीमा कुमारी सिन्हा और विमला मुंडा

लॉनबाल

कविता कुमारी, आलोक लकड़ा,, मोहम्मद आबुतालिब अंसारी, राजीव कुमार साहू और नूतन मंजू मिंज

ताइक्वांडो

 मनीषा सिंह, फणी भूषण प्रसाद, परवीन अख्तर और प्रीति कुमारी

साइकिलिंग

नवीन कुमार राम और राकुमार भट्ट

हैंडबॉल

वासिऊल हसन

बॉक्सिंग

संगीता खलखो