E-Vidya-Vahini

Jharkhand : स्‍कूलों में ई विद्यावाहिनी पर हाजिरी बनाने को लेकर आया नया आदेश

झारखंड
Spread the love

रांची (Jharkhand)। झारखंड के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों को ई विद्यावाहिनी पर हाजिरी बनाने का निर्देश लगातार दिया जा रहा है। कई कर्मी अब भी इसपर हाजिरी नहीं बना रहे हैं। इसकी जानकारी रांची जिला शिक्षा पदाधिकारी को मिली है। इसके बाद उन्‍होंने 7 जुलाई, 2023 को एक आदेश जारी किया है। इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

जिला शिक्षा पदा‍धिकारी सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने जारी आदेश में कहा है कि 20 अप्रैल और 6 मई, 2023 को दिए गए निर्देश के अनुसार जिले के सभी सरकारी, प्रोजेक्ट, कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय, नेताजी सुभाषचन्द्र बोस आवासीय विद्यालय, झारखंड आवसीय बालिका विद्यालयों में पदस्थापित सभी तरह के शिक्षकेतर और गैर शिक्षकेतर कर्मियों की उपस्थिति ई विद्यावाहिनी के माध्यम से बनाना था।

यह बात प्रकाश में आ रही है कि अनेक विद्यालयों के गैर शिक्षकेत्तर कर्मियों ने अभी तक अपना ई विद्यावाहिनी में पंजीकरण नहीं कराया है। फलतः उन्हें उनका आईडी जिला और प्रखंड कार्यालय से नहीं उपलब्ध कराया जा सका है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उक्त सभी कोटि के विद्यालयों के प्राचार्य व प्रभारी प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया है कि वे अपने विद्यालय में कार्यरत सभी कोटि के शिक्षकेत्तर गैर शिक्षकेत्तर कर्मी को ई विद्यावाहिनी में पंजीकरण 15 जुलाई, 2023 तक कराने के लिए आदेश देना सुनिश्चित करेंगे।

वैसे सभी शिक्षकेत्तर और गैर शिक्षकेत्तर कर्मी का यह दायित्व होगा कि ये प्रखंड कार्यालय के एमआईएन को-ऑर्डिनेटर से संपर्क कर अपना आईडी प्राप्त करते हुए अपनी उपस्थिति ई विद्यावाहिनी के माध्यम से बनाना सुनिश्चित करेंगे।

किसी भी परिस्थिति में वैसे किसी भी शिक्षकेत्तर और गैर शिक्षकेत्तर कर्मी के वेतन एवं मानदेय का भुगतान निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी द्वारा नहीं किया जाएगा, जिनका ई विद्यावाहिनी आईडी उपलब्ध नहीं होगा। उनके द्वारा ऑनलाईन उपस्थिति नहीं बनाई जाएगी।