राशन कार्ड है तो होगा 5 लाख का फ्री इलाज, करना होगा ये काम

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। आपके पास राशन कार्ड तो 5 लाख रुपये का इलाज फ्री होगा। इसके लिए सरकार के निर्देश के आलोक में कदम उठाने होंगे। इसकी जानकारी देने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर पूर्वी सिंहभूम जिले में 21 जुलाई से 4 अगस्त कर आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जा रहा। पखवाड़ा के व्यापक प्रचार प्रसार और जन जन तक इस अभियान की जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से उप विकास आयुक्त मनीष कुमार ने समाहरणालय परिसर से 22 जुलाई को जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जागरुकता रथ ग्राम पंचायतों में जाकर आमजनों को इस अभियान की जानकारी देगा। उप विकास आयुक्त ने कहा कि ऐसे लाभार्थियों को चिह्नित किया जाएगा, जो आयुष्मान भारत योजना के पात्र हैं। हालांकि अभी तक उनका आयुष्मान कार्ड नहीं बन सका।

उप विकास आयुक्‍त ने बताया कि कि पखवाड़ा के दौरान लाभुकों को सूचित करते  हुए सहिया/ स्वयं सहायता समूह के सदस्य, पीडीएस डीलर, सीएचओ, आयुष्मान मित्र, सीएससी (प्रज्ञा केंद्र) एवं अन्य FLW’s के माध्यम से घर-घर जाकर एवं पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

उप विकास आयुक्‍त्‍ ने कहा कि गुलाबी, पीला और हरा राशन कार्डधारी के लाभुक e-KYC के माध्यम से बिल्कुल नि:शुल्क अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इस योजना से आच्छादित परिवार एक साल में 5 लाख रुपये तक का बिल्कुल मुफ्त में उपचार सभी निबंधित अस्पतालों में करा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड एवं आधार कार्ड साथ में लाना होगा।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया था कि मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत इलाज की पात्रता के लिए आयुष्मान कार्ड और राशन कार्ड अगर किसी के पास नहीं है, तो 8 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वालों को भी इस श्रेणी में शामिल किया जाए।