Good News: नेपाल और भारत के बीच रेल सफर शुरू, जानें रूट

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। यात्रीगण कृपया ध्यान दें। भारत और नेपाल के बीच अब रेल यातायात की शुरुआत कर दी गई। दोनों देशों के बीच सीमा पार बिहार के जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास का कुर्था-बिजलपुरा रेल लाइन के एक खंड का संचालन रविवार से शुरू हो गया है।

नेपाल के बुनियादी ढांचे और परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला ने बिजलपुरा में सीमा पार रेल लाइन के कुर्था-बिजलपुरा खंड पर रेल सेवा की शुरुआत की। इस अवसर पर इंडियन एंबेसी के उप प्रमुख प्रसन्ना श्रीवास्तव, मधेश प्रदेश के स्थानीय नेता और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मंत्री प्रकाश ज्वाला ने कहा कि यह रेल सेवा दोनों देशों और यहां के लोगों के बीच संबंधों में सुधार को बढ़ावा देगी। इससे नेपाल में व्यापार एवं पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कुर्था-बिजलपुरा रूट की कुल लंबाई 17.3 है और इस ब्लाक पर पांच स्टेशन हैं, जिनमें कुर्था, पिपरादी, लोहारपट्टी, सिंग्याही और बिजलपुरा शामिल हैं। यह रेल लाइन बनाने के लिए भारत की ओर से 783.83 करोड़ रुपये की ग्रांट एड दी गई है। 

प्रधानमंत्री प्रचंड की पिछले माह भारत यात्रा के दौरान ही कुर्था-बिजलपुरा रेल खंड को नेपाल सरकार को सौंपा गया था। बिहार के जयनगर से कुर्था तक पहले फेज का उद्घाटन पिछले साल अप्रैल में किया गया था और तब से यह चालू है। इसके अलावा बिजलपुरा की बर्दीबास से कनेक्टिविटी के लिए तीसरे फेज में के लिए जमीन एक्वायर करनी है।

दोनों देशों के बीच रेल यातायात के संचालन से आपसी संबंधों में भी सुधार आएगा। इसके सात ही नेपाल में व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। इस परियोजना के कार्यान्वयन से भारत और नेपाल के बीच फिजिकल कनेक्टिविटी बढ़ेगी, जो भारत सरकार की पड़ोसी फर्स्ट पॉलिसी का महत्वपूर्ण तत्व है।