टाटा स्टील ने जर्मनी के एसएमएस ग्रुप के साथ किया एमओयू

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

  • डीकार्बोनाइजेशन तकनीक पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

मुंबई। टाटा स्टील लिमिटेड और जर्मनी के एसएमएस ग्रुप ने स्टील मेकिंग प्रक्रिया के डीकार्बोनाइजेशन पर सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के तहत, कंपनियां आगे चलकर एसएमएस ग्रुप द्वारा विकसित ईजीमेल्ट प्रौद्योगिकी के संयुक्त औद्योगिक प्रदर्शन के संचालन के लिए तकनीकी चर्चा और कार्रवाई शुरू करेंगी।

यह परीक्षण टाटा स्टील के जमशेदपुर संयंत्र में ‘ई’ ब्लास्ट फर्नेस में किया जाएगा, जिसका उद्देश्य ब्लास्ट फर्नेस के बेसलाइन ऑपरेशन से CO2 उत्सर्जन को 50% से अधिक कम करना है।

ईजीमेल्ट (इलेक्ट्रिक-असिस्टेड सिनगैस स्मेल्टर) तकनीक एक अत्याधुनिक आयरनमेकिंग समाधान है जिसे डीकार्बोनाइजेशन में तेजी लाने के लिए मौजूदा एकीकृत इस्पात संयंत्रों में लागू किया जा सकता है। प्रौद्योगिकी का मूल कोक ओवन गैस में सुधार के माध्यम से सिनगैस उत्पादन के लिए ब्लास्ट फर्नेस टॉप गैस रीसाइक्लिंग का उपयोग करता है। इसके बाद परिणामी सिनगैस को शाफ्ट और ट्यूयर दोनों स्तरों पर इंजेक्ट किया जाता है, साथ ही ट्यूयर स्तर पर इंजेक्ट की गई गैस को प्लाज्मा टॉर्च सिस्टम का उपयोग करके गर्म किया जाता है।

टाटा स्‍टील के सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा: ‘टाटा स्टील सक्रिय रूप से ग्रीन स्टील उत्पादन में परिवर्तन की सुविधा के लिए समाधानों की तलाश कर रही है। इस प्रकार एक सस्टेनेबल भविष्य के निर्माण में योगदान करती है। इसके अलावा, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक होने के नाते टाटा स्टील जैसे बड़े निर्माताओं पर देश की डीकार्बोनाइजेशन यात्रा का नेतृत्व करने के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी डालता है। हमें एसएमएस ग्रुप के साथ अपनी साझेदारी की फिर से पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है और हम सार्थक एवं सुसंगत तरीके से हमारे कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए बेहतर प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं तक पहुंच बनाने के लिए गहन सहयोग के साथ इस साझेदारी को आगे बढ़ाने का इरादा रखते हैं।’

एसएमएस ग्रुप के सीईओ बुर्खार्ड डाहमेन ने कहा, ‘हमें टाटा स्टील जैसे बड़े स्टील निर्माता के साथ साझेदारी पर बहुत गर्व है। हम भविष्य में अपनी बातचीत के साथ-साथ अपनी ईजीमेल्ट तकनीक के लिए पहला संयुक्त संदर्भ प्राप्त करने की संभावना की। यह दुनिया भर में मौजूदा ब्लास्ट फर्नेस संयंत्रों के डीकार्बोनाइजेशन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा और इस प्रकार इस्पात निर्माण के वैश्विक रूपांतरण में भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगा।’

नवंबर 2022 में, टाटा स्टील और एसएमएस ग्रुप ने ग्रीन स्टील और डीकार्बोनाइजेशन से संबंधित परियोजनाओं और प्रौद्योगिकी पर अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

टाटा स्टील डीकार्बोनाइजेशन को प्राथमिकता दे रही है और 2045 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करने का लक्ष्य रखा है। इस साल की शुरुआत में, टाटा स्टील ने अपने जमशेदपुर संयंत्र में ई ब्लास्ट फर्नेस में रिकॉर्ड उच्च हाइड्रोजन गैस इंजेक्शन के लिए सफलतापूर्वक परीक्षण किया था।

कंपनी औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन की दिशा में भारत की यात्रा में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में लगातार कई कदम उठा रही है, जिसमें 2022 की शुरुआत में निरंतर कोल बेड मीथेन (सीबीएम) इंजेक्शन का परीक्षण करना, सितंबर 2021 से कार्बन कैप्चर के लिए

5 टन प्रति दिन (टीपीडी)  और ब्लास्ट फर्नेस ऑफ-गैस से उपयोग, ताजे पानी की खपत को कम करना, सस्टेनेबल आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने और सर्कुलर इकॉनमी को आत्मसात करने के लिए औद्योगिक संयंत्र की स्थापना और निरंतर संचालन शामिल है।

टाटा स्टील अपने जमशेदपुर प्लांट के लिए प्रतिष्ठित ‘रिस्पॉन्सिबल स्टील सर्टिफिकेशन’ प्राप्त करने वाली देश की पहली स्टील निर्माता कंपनी है, जिसने भारत को वैश्विक डीकार्बोनाइजेशन और सस्टेनेबिलिटी मानचित्र पर ला खड़ा किया है।