लोहरदगा मंडल कारा में बंदियों ने किया योग और लगाया ध्‍यान

झारखंड
Spread the love

लोहरदगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून, 2023 को लोहरदगा मंडल कारा में बंदी एवं जेल प्रशासन के सदस्यों ने योग प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास किया। आर्ट ऑफ लिविंग के फैकल्टी मेंबर और जेल को-ऑर्डिनेटर अरुण कुमार दास ने योगा कराया।

आर्ट ऑफ लिविंग ने राज्य के सभी जेलों के बंदियों को तनाव मुक्त जीवन जीने और समाज की मुख्यधारा से जुड़़ने में अहम भूमिका निभाने के लिए एमओयू कि‍या है। इसके तहत बंदियों को योग, प्राणायाम एवं ध्यान सिखाया जाना है।

इसके अनुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सार्वजनिक प्रार्थना से आरंभ कर सभी को योगाभ्यास कराया गया।

बंदियों को ग्रीवा संचालन, स्कंध संचालन, ताड़ासन, कटिचक्रासन, त्रिकोणासन, वृक्षासन, मकरासन, शलभाषन, भुजंगासन मंडुकासन, पवनमुक्तासन, उष्ट्रासन, अर्धमत्स्येंद्रासन आदि और प्राणायाम में नाड़ी शोधन, शीतली प्राणायाम, कपालभाति, भ्रामरी प्राणायाम कराया गया। फिर ध्यान कराने के बाद शरीर और मन को स्वस्थ्य रखने के लिए प्रतिदिन योग करने का संकल्प लिया।

इस क्रम में प्रशिक्षक अरुण कुमार दास ने कहा कि आसन एवं प्राणायाम शरीर में  ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखता है। ध्यान मन की चंचलता पर नियंत्रण कर  मानसिक शांति प्रदान करने में अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने योग करने के नियम एवं सावधानियों पर विस्तृत रूप से चर्चा की।

इस योग कार्यक्रम में मंडल कारा के लगभग 300 बंदियों ने भाग लिया। जेल अधीक्षक मेंशन बरवा, जेलर सुबोध कुमार, आर्ट ऑफ लिविंग के वरिष्ठ स्वयंसेवक अरविंद कुमार केसरी, स्वास्थ्य कर्मी सुभाष कुमार, वरुण कुमार, अक्षय कुमार गोंझू, छोटू कुमार पाल के साथ जेल पीएलवी संतोष उरांव, फुलकेशवर उरांव आदि ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महती भूमिका निभाई।