बैंकों के रवैये पर खफा झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन ने दी आंदोलन की धमकी

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन को रांची सहित झारखंड के कई बैंकों द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए एजुकेशन लोन के आड़ में अभिभावकों एवं छात्रों को लगातार किए जा रहे प्रताड़ना की सूचना मिली है। इस पर एसोसिशन ने भारी रोष व्यक्त किया है। आंदोलन की धमकी दी।

एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा है कि कई अभिभावकों ने इस संबंध में शिकायत की है। हजारों होनहार छात्रों ने इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं अन्य उच्च पढ़ाई के लिए विभिन्न बैंकों से एजुकेशन लोन लिया है।‌ इसमें कई छात्रों को निर्धारित समय पर जॉब नहीं मिल सकी। इसके कारण वे अपनी पढ़ाई को निरंतर जारी रखे हुए हैं। सरकारी नौकरी के लिए भी अप्लाई किए हुए। हालांकि कई बैंकों के प्रबंधक ऐसे छात्रों पर लोन जमा करने के लिए बहुत सख्ती बरत रहे है।

राय ने कहा कि ऐसे कई छात्रों ने बैंकों से लोन वापस करने के लिए 6 महीना से 1 साल का समय की गुहार लगाई है। इसके बाद भी बैंको के प्रबंधक उन छात्रों एवं उनके अभिभावकों को बार-बार प्रताड़ना करने का कार्य कर रहे हैं। यह बिल्कुल गलत है। इसकी वजह से छात्र एवं अभिभावकों की मानसिक स्थिति पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ रहा है।

एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि ऐसे बैंकों को चिन्हित कर झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन उन बैंकों के खिलाफ शीघ्र आंदोलन चलाएगा। इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों से इन बैंकों के खिलाफ न्याय सम्मत कार्रवाई की मांग करेगा।