सीईओ सुंदर पिचाई ने किया एलानः भारत में 10 बिलियन डॉलर इनवेस्ट करेगी गूगल, यहां शुरू करेंगे ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के बाद अब मिस्र के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम ने अपनी यात्रा के दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से भी मुलाकात की। यह मुलाकात कई मायनों में बेहद खास रही है। पीएम की इस मुलाकात के बाद गूगल ने गुजरात में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने का एलान किया है। सुंदर पिचाई ने कहा है कि Google भारत के डिजिटलीकरण फंड में 10 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है।

बता दें कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भारतीय मूल के हैं। उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कहा कि अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना सम्मान की बात थी। हमने प्रधानमंत्री के साथ साझा किया है कि Google भारत के डिजिटलीकरण कोष में 10 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है। हम GIFT सिटी, गुजरात में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की घोषणा कर रहे हैं। गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT सिटी) राज्य की राजधानी गांधीनगर में है।

सुंदर पिचाई ने कहा, “डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण बहुत आगे की सोच है और मैं अब इसे एक ब्लूप्रिंट के रूप में देखता हूं, जिसे अन्य देश करना चाह रहे हैं।” बता दें कि जब से आईआईटी-खड़गपुर के स्नातक ने गूगल की कमान संभाली है, तब से सुंदर पिचाई और पीएम मोदी के बीच संबंध बहुत ज़्यादा बढ़ गए हैं।

पिछले साल नई दिल्ली दोनों की मुलाकात हुई थी। उस यात्रा के दौरान सुंदर पिचाई ने कहा था कि वह मजबूत साझेदारी जारी रखने भारत की G-20 अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम दिन वाशिंगटन में अमेज़न के सीईओ एंड्रयू जेसी और बोइंग के डेविड एल कैलहौन से भी मुलाकात की।