चौकीदार के 284 पदों पर नियुक्ति के लिए निकला विज्ञापन रद्द

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। जमशेदपुर उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव की अध्यक्षता में जिला चौकीदार स्थापना / नियुक्ति समिति की बैठक 28 जून को हुई। इसमें समिति द्वारा विचार के बाद सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि पूर्व में प्रकाशित चौकीदार के 284 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती संबंधी विज्ञापन को रद्द कि‍या जाए। यथाशीघ्र नये सिरे से आदर्श आरक्षण रोस्टर तैयार कर सक्षम प्राधिकार से अनुमोदन के बाद पुनः चौकीदार के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा।

विदित हो कि 10 अगस्‍त, 2022 को प्रकाशित विज्ञापन तत्कालीन नियोजन नीति के तहत निर्गत की गई थी। तत्कालीन नियोजन नीति के तहत निर्गत विज्ञापन में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए झारखंड स्थित मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों से मैट्रिक या दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य किया गया था। जनजातीय / क्षेत्रीय भाषा की लिखित परीक्षा निर्धारित किया गया था।

झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के आलोक में कार्मिक विभाग द्वारा नियोजन नीति में परिवर्तन करते हुए शैक्षणिक योग्यता एवं भाषा के मामले में सुधार किया गया है। साथ ही जिला स्तरीय पदों पर नियुक्ति के मामले में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को आरक्षण देने का निर्णय लिया गया है।

इस कारण उपरोक्त सभी बिन्दुओं पर समयक रूप से विचार करने के उपरांत पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन को जिला चौकीदार स्थापना / नियुक्ति समिति द्वारा रद्द किया गया है।