Jharkhand : इन शिक्षा अफसरों को मिला 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का प्रभार, देखें सूची

शिक्षा झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड (Jharkhand) सरकार ने राज्य अंतर्गत 80 उत्कृष्ट विद्यालयों की स्थापना की है। उक्त सभी विद्यालयों का उद्घाटन 2 मई, 2023 को मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया था। स्‍कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से संचालन आरंभ किया गया है। इसके बेहतर संचालन को लेकर इन स्‍कूलों का प्रभार शिक्षा अफसरों को दिया गया है। इसका आदेश 2 मई को शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने जारी किया।

आदेश में कहा गया है कि यह राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना है, जिसके नियमित अनुश्रवण एवं सफल संचालन की नितांत आवश्यकता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक विद्यालय के लिए राज्य सरकार द्वारा एक-एक राज्य शिक्षा सेवा के पदाधिकारियों को नामित किया जाता है, जो विद्यालय के वरीय प्रभार में रहते हुए विद्यालय के नियमित सफल संचालन एवं राज्य सरकार के गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उत्तरदायित्वों का निर्वहण करेंगे।

संबंधित सभी पदाधिकारी संबद्ध विद्यालयों का नियमित निरीक्षण एवं समीक्षा करेंगे। प्रकाश में आये गतिरोधों का अपने एवं जिला स्तर से यथासंभव निष्पादन कर मुख्यालय को सूचित करना सुनिश्चित करेगें।

यदि किसी मामले में राज्य स्तर से कार्रवाई अपेक्षित हो तो आवश्यकता पड़ने पर उक्त के संबंध में अपने जिले के मुख्यालय स्तर से नामित नोडल पदाधिकारी / झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् कार्यालय से तत्काल संपर्क स्थापित कर इस दिशा में अपेक्षित कार्रवाई करेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

इन अफसरों को मिला प्रभार