Jharkhand : शिक्षकों के गृह जिला स्थानांतरण को लेकर राज्यस्तरीय बैठक कल

झारखंड
Spread the love

Jharkhand : रांची। झारखंड प्रदेश संयुक्त शिक्षक मोर्चा के आह्वान पर राज्य के अंतर जिला अथवा गृह जिला स्थानांतरण से प्रभावित शिक्षकों की 28 मई, 2023 को रांची के बिरसा चौक स्थित सेवा भारती के सभागार में बैठक होगी। पूर्वाहन 10 बजे से होने वाली इस बैठक में राज्‍य के सभी जिलों से शिक्षक शामिल होंगे।

मोर्चा के मीडिया प्रभारी अरुण कुमार दास ने बताया कि झारखंड के हजारों शिक्षक शिक्षिकाएं विभागीय लापरवाही के कारण लंबे समय से दूसरे जिलों में सेवा देने को विवश हैं। पूर्व के शिक्षक स्थानांतरण नियमावली को संशोधित कर पेचीदा बना दिया गया है। इससे अंतर जिला स्थानांतरण का रास्ता ही बंद हो गया है। शिक्षक शिक्षिकाएं पिछले छह-सात साल से सरकार के समक्ष स्थानांतरण को लेकर गुहार लगा रहे हैं।

एकीकृत गृह जिला स्थानांतरण शिक्षक संघ के प्रदेश प्रभारी दिलीप कुमार राय ने कहा कि शिक्षक, शिक्षा एवं बच्चों की भलाई के लिए शिक्षकों का स्थानांतरण उनके गृह जिले में किया जाना जरूरी है। सरकार लंबे समय से सिर्फ आश्वासन देकर शिक्षकों को गुमराह कर रही है। जो संशोधित नियमावली 2022 में तैयार की है, उसमें सामान्य परिस्थितियों में शिक्षकों का स्थानांतरण संभव नहीं है।

प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए शिक्षकों का स्थानांतरण उनके गृह जिले में किया जाना जरूरी है। हम सभी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अंतर जिला स्थानांतरण विषय पर वार्ता करने को लेकर लगातार प्रयास कर रहे हैं। अभी तक मुख्यमंत्री सचिवालय द्वारा समय नहीं दिया गया है। 28 मई के बैठक में अंतर जिला स्थानांतरण को लेकर व्यापक विचार विमर्श करते हुए चरणबद्ध आंदोलन का निर्णय लिया जाएगा।

शिक्षकों को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद समस्या का समाधान निकलेगा। अभी तक वार्ता के लिए समय नहीं मिलने से शिक्षक शिक्षिकाएं निराश और आक्रोशित हैं। बैठक में मोर्चा के प्रदेश संयोजक बिजय बहादुर सिंह, अमीन अहमद समेत सभी जिलों से दो-दो शिक्षक भाग लेंगे।

एकीकृत गृह जिला स्थानांतरण शिक्षक संघ के प्रदेश प्रभारी दिलीप कुमार राय पाकुड़ के शिक्षक प्रतिनिधियों के साथ उक्त बैठक में शामिल होंगे। उन्‍होंने मोर्चा के सभी घटक सदस्यों के शिक्षक प्रतिनिधियों को भी बैठक में शामिल होने का निवेदन किया है।