Jharkhand : लिफाफा मिलने पर मुखिया के उड़े होश, डीसी ऑफिस को दी सूचना, फिर …

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। मुखिया को लिफाफा मिला। उसे खोलकर पढ़ते ही उनके होश उड़ गए। फिर उसने इस बारे में उपायुक्‍त कार्यालय को सूचना दी। यह मामला झारखंड (Jharkhand) के गढ़वा जिले के जिले के कांडी प्रखंड का है। प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सभी पंचायतों के मुखिया के पास स्पीड पोस्ट से एक लिफाफा आया है।

लिफाफे में पंचायत अंतर्गत विद्यालयों में शिक्षक बहाली को लेकर निर्देशिका व फॉर्म दिया गया है। इसके अनुसार देश के सभी गांव में शिक्षा के विकास के लिए नर्सरी टीचर, प्राइमरी टीचर, सहायक टीचर व कंप्यूटर टीचर की नियुक्ति किए जाने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।

इन पदों के लिए योग्‍यता 12वीं से लेकर बीए बीएड है। उम्मीदवारों का चयन मेरिट और इंटव्‍यू के आधार पर करने की बात कही गई है। योग्यता के अनुसार 14,000 से 16,000 तक वेतन दिया जाएगा। आवेदकों की आयु 18 वर्ष से कम एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सामान्य एवं अति पिछड़े आवेदकों को 650 रुपये और अजा एवं अजजा आवेदकों को 450 शुल्क देना होगा। दिव्यांग अभ्यर्थियों को नि:शुल्क आवेदन करना है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मई बताई गई है। यह विज्ञापन डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन, एंप्लॉयमेंट सर्विसेज के द्वारा जारी किया गया है। भरा हुआ आवेदन पत्र भेजने का पता भी दिया गया है।

कांडी प्रखंड की खुटहेरिया पंचायत की मुखिया अनीता देवी ने लिफाफा मिलने पर जिले के उपायुक्त शेखर जमुआर और जिला शिक्षा पदाधिकारी अनीता तिर्की के कार्यालय से इस बारे में जानकारी मांगी। दोनों कार्यालय से जानकारी दी गई कि शिक्षक बहाली से सम्बंधित कोई भी आवेदन पत्र शिक्षा विभाग द्वारा जारी नहीं किया गया है।