Jharkhand : जिला स्तरीय 80 उत्कृष्ट विद्यालय का शुभारंभ आज, इन शिक्षकों की होगी पोस्टिंग

शिक्षा झारखंड
Spread the love

खूंटी। झारखंड (Jharkhand) में जिला स्तरीय 80 उत्कृष्ट विद्यालय का शुभारंभ मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन 2 मई को करेंगे। यह विद्यालय सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हैं, जहां बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाएगी। इन स्‍कूलों में शिक्षकों की पोस्टिंग की जानी है। इसके लिए सूची मांगी गई है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज जिला स्तरीय 80 उत्कृष्ट विद्यालय का शुभारंभ रांची के धुर्वा स्थित ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव उच्च विद्यालय से करेंगे। ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव उच्च विद्यालय को भी उत्कृष्ट विद्यालय में तब्दील किया गया है। ये सभी 80 विद्यालय सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हैं, जहां बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाएगी।

झारखंड के इतिहास में पहली बार होगा, जब सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों के तर्ज पर विकसित करने की सोच को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

मालूम हो कि राज्य सरकार ने पूरे राज्य में 80 जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय, 325 प्रखंड स्तरीय लीडर स्कूल और 4,091 ग्राम पंचायत स्तरीय आदर्श विद्यालय बनाने एवं सरकारी स्कूल के 15 लाख से अधिक बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य तय किया है।

उत्‍कृष्‍ट विद्यालयों में शिक्षकों की पोस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। खूंटी जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यालय में पोस्टिंग के लिए शिक्षकों की सूची मांगी है। इस बाबत उन्‍होंने जिले के सभी राजकीयकृत, उत्‍क्रमित, प्रोजेक्‍ट उच्‍च विद्यालय के प्रधानाध्‍यापक, प्रभारी प्रधानाध्‍यापक को पत्र लिखा है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने लिखा है कि नवनियुक्‍त स्‍नातक प्रशिक्षित शिक्षकों को चिह्न‍ित कर उत्‍कृष्‍ट विद्यालयों में प्रतिनियोजन किया जा है। इसके लिए उन नवनियुक्‍त किए जाने वाले शिक्षकों में से अंग्रेजी माध्‍यम से पढ़ाने योग्‍य शिक्षकों की पहचान कर उनसे आवेदन प्राप्‍त कर उनकी दक्षता का आकलन करते हुए प्रतिनियुक्ति की जानी है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उत्‍कृष्‍ट विद्यालयों में प्रतियोनियोजित करने के लिए इच्‍छुक योग्‍यताधारी शिक्षकों की सूची एक फॉरमेट में भरकर 5 मई तक उपलब्‍ध कराने को कहा है।