निजी क्लीनिक और मेडिकल स्टोर की जांच, संचालकों से हुई पूछताछ

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। झारखंड के गढ़वा जिले के कांडी प्रखंड मुख्यालय में वर्षों से संचालित कई निजी क्लीनिक और मेडिकल स्टोर की जांच की गई। सोमवार को कांडी, बरडीहा एवं मझिआंव प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ गोविंद प्रसाद सेठ के नेतृत्व में गठित एक टीम ने जांच अभियान चलाया गया। गठित टीम में प्रधान लिपिक मिथलेश कुमार, आलोक कुमार सिंह, अशोक कुमार, मोमीता कुजूर, गार्ड विजय यादव शामिल थे।

इस अभियान के तहत एम हुसैन, प्रयाग मेहता, निर्भय मेहता, जितेंद्र मेहता, सच्चिदानंद दुबे, नंदू मेहता व अल्ताफ रजा के मेडिकल स्टोर की जांच की गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ गोविंद सेठ द्वारा की गई पूछताछ में मेडिकल स्टोर के संचालकों ने क्लिनिक चलाने की बात से इनकार किया। केवल मेडिकल स्टोर चलाने की बात कहीं।

स्‍टोर संचालकों ने बताया कि उनके द्वारा सरकारी अस्पताल में लिखी गई पर्ची के अनुसार दवा दी जाती है। डॉ गोविंद सेठ ने बताया कि जांच को लेकर अग्रेतर कार्रवाई के लिए वरीय पदाधिकारी को जांच रिपोर्ट भेजी जाएगी। बीएमओ ने कहा कि जांच जारी रहेगी।

खास बात यह है कि कांडी प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में झोला छाप डॉक्टरों की भरमार है। कांडी में दर्जनों क्लीनिक और अस्पताल हैं। कांडी मझिआंव मुख्य सड़क स्थित लमारी कला में भी मेडिकल स्टोर के नाम पर दर्जनों क्लीनिकों का संचालन किया जाता है। इसी तरह प्रत्येक गांव में डॉक्टर कार्यरत हैं। सरकारी व्यवस्था नहीं रहने के कारण स्वास्थ्य विभाग इस पर मौन रहता है।