बैंकों को डीसी का निर्देश, विद्यार्थियों का अकाउंट खोलने में आ रही परेशानियों को करें दूर

झारखंड
Spread the love

पलामू। स्कूलों में नामांकित बच्चों का खाता खोलने में आने वाली परेशानियों को बैंक दूर करें। उक्‍त निर्देश उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने दिए। वे 8 मई को जिला स्तरीय परामर्शदात्री (डीएलसीसी) सह जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक में बोल रहे थे।

बैठक में उपायुक्त ने मुद्रा ऋण योजना, पीएमईजीपी, केसीसी, स्वयं सहायता समूह, पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेबीवाई, एपीवाई, पीएमजेडीवाई, ऋण प्रवाह, पीएमएसभी निधि सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान एलडीएम अनुकरण तिर्की ने बताया कि पलामू जिले में मार्च तिमाही 2022-2023 के तहत 42,048 लोगों की बीच 35188.71 लाख रुपये मुद्रा लोन दिया गया। केसीसी लोन 28,448 लोगों के बीच 31382.85 लाख रुपये, स्वयं सहायता समूह की 3023 महिलाओं के बीच 4652.85 लाख रुपये, पीएमईजीपी के तहत 93 लोगों के बीच 251.90 लाख रुपये सहित कई अन्य योजनाओं के तहत लोन दिए गये।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि विभिन्न विभागों के सभी पदाधिकारी और बैंक प्रतिनिधियों को सक्रिय होकर आपस में बेहतर समन्वय के साथ काम करने की बात कही।

पलामू जिले में संचालित सभी बैंकों को स्कूलों में नामांकित बच्चों का खाता खोलने में आने वाली परेशानियों को दूर करने की बात कही, ताकि बच्चों को केंद्र एवं राज्य प्रायोजित योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ दिया जा सके।

बैठक में उपायुक्त उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त रवि आनंद, डीडीएम नाबार्ड शालीन लकड़ा, एलडीएम, सांसद एवं विधायक प्रतिनिधि समेत विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।