इसी माह सीसीएल में सीएकेएस की सभी क्षेत्रीय कमेटी का होगा पुनर्गठन

झारखंड
Spread the love

  • L-20 की तर्ज पर सीसीएल के कई क्षेत्रों में होगा कार्यक्रम

रांची। सीसीएल कोलियरी कर्मचारी संघ (बीएमएस) की नवनिर्वाचित कमेटी की पहली कार्यसमिति की बैठक भुरकुंडा स्थित ऑफिसर्स क्लब में 4 अप्रैल को हुई। श्रमिक गीत गाकर, भगवान विश्वकर्मा, मां भारती और दत्तोपंत ठेगड़ी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर बैठक की शुरुआत की गई। नवनिर्वाचित केंद्रीय पदधारियों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

बैठक के उद्घाटन करते हुए सीसीएल सीकेएस के अध्यक्ष सह अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के मंत्री मनोज कुमार रजक ने नई कमेटी के पदधारियों को राष्ट्र, उद्योग एवं मजदूर हित में सर्वश्रेष्ठ योगदान देने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय मजदूर संघ मजदूरों की उचित मांगों की पूर्ति एवं समस्या के समाधान के लिए हमेशा तत्पर रहा है। यही कारण है कि श्रमिक वर्ग की उम्मीदें भारतीय मजदूर संघ पर बढ़ी है।

सीसीएल कोलियरी कर्मचारी संघ सदा मजदूरों की मांगों को लेकर कंपनी की इकाई एवं क्षेत्रीय स्तर पर एजेंडा वार्ता, धरना-प्रदर्शन करता रहा है। वेतन समझौता-xi के यथाशीघ्र लागू कराने के लिए भी संघ JBCCI के गठन से 8वीं बैठक में 19% MGB फाइनल होने तक अग्रणी भूमिका निभाता आया है। जल्द वेतन समझौता लागू नहीं होने पर भारतीय मजदूर संघ के कोयला प्रभारी सह JBCCI सदस्य के लक्ष्मा रेड्डी ने प्रबंधन को उग्र आंदोलन की धमकी भी दी है।

बैठक में औद्योगिक मुद्दों एवं संगठनात्मक विषय पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। खदान मजदूर संघ की 14 और 15 मार्च को देवघर में हुई 106वीं बैठक में लिए गए प्रस्‍तावों को रखा गया। सभी प्रस्तावों का अनुमोदन सर्वसम्मति से किया गया।

भारत में L-20 की अध्यक्षता भारतीय मजदूर संघ कर रहा है। यह भारतीय मजदूर संघ के लिए गौरव की बात है। L-20 की तर्ज पर सीसीएल के कथारा क्षेत्र में 15 मई, एनके क्षेत्र में 23 मई और कुजू क्षेत्र में 12 जून, 2023 को एक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इसमें सीसीएल सीकेएस के यूनियन प्रतिनिधि के अलावा आसपास के क्षेत्रों के अन्य यूनियन प्रतिनिधि, प्रबंधन के पदाधिकारी, समाजसेवी, पत्रकार, वकील, डॉक्टर आदि गणमान्य प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा।

ठेका मजदूरों की मांगों एवं हाई पावर कमेटी (HPC) के तहत वेतन भुगतान आदि मुद्दों को लेकर सम्मेलन आयोजित किया जायेगा।

सीसीएल सीकेएस ने सीसीएल के पूर्वी क्षेत्र से रवींद्र मिश्रा, मध्य क्षेत्र से निर्गुण महतो एवं पश्चिमी क्षेत्र से मुकेश कुमार को मीडिया को-ऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया।

सीसीएल के सभी क्षेत्र में क्षेत्रीय कमेटी का पुनर्गठन इस माह किया जायेगा। बैठक की अध्यक्षता संगठन के अध्यक्ष मनोज कुमार रजक की। संचालन महामंत्री राजीव रंजन सिंह ने कि‍या।

बैठक में भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री बृज बिहारी शर्मा, खदान मजदूर संघ्‍ज्ञ के कार्यसमिति सदस्‍य संजय कुमार चौधरी, सभी केंद्रीय पदधारी, कंपनी एवं क्षेत्रीय बोर्ड सदस्य सहित सभी क्षेत्रीय सचिव व अध्यक्ष उपस्थित थे।