सीएसआर कॉन्‍फ्रेंस में बोले सोनम वांगचुक : अपनी परिस्थिति के अनुरूप हो विकास के मॉडल का निर्माण

झारखंड
Spread the love

  • सीसीएल में शुरू हुआ दो दिवसीय कार्यक्रम

रांची। कोल इंडिया लिमिटेड के तत्वावधान में रांची स्थित सीसीएल मुख्‍यालय में दो दिवसीय ‘सीएसआर कॉन्‍फ्रेंस’ 25 अप्रैल से शुरू हुआ। इसमें केंद्रीय कोयला सचिव अमृत लाल मीना एवं कोल इंडिया अध्‍यक्ष प्रमोद अग्रवाल वर्चुअल माध्‍यम से जुड़े प्रतिभागियों को संबोधित किया। इससे पूर्व कान्‍फ्रेंस का उद्घाटन कोयला मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव एवं वित्‍तीय सलाहकार श्रीमती निरूपमा कोटरू एवं कोल इंडिया के निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने किया।

अमृत लाल मीना ने कहा कि हमारा उद्देश्‍य योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्‍यक्ति तक पहुंचाना है। प्रमोद अग्रवाल ने कहा कि सीएसआर एक ऐसा माध्‍यम है, जिससे कंपनी की सामाजिक स्‍वीकृति बनती है। कंपनी को अपने कार्यक्षेत्र में हितधारकों का सहयोग मिलता है।

निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने कहा कि कोल इंडिया एवं इसकी अनुषंगी कंपनी अपने हितधारकों के सर्वागींण विकास के लिए हमेशा से प्रतिबद्ध है। सीएसआर योजनाओं के माध्‍यम से कमांड क्षेत्रों के समावेशी विकास और समाजिक उत्‍थान के लिए अनेक योजनाओं का संचालन करती है।

सीएमडी पीएम प्रसाद ने सभी का स्‍वागत करते हुए कहा कि सीसीएल सीएसआर योजनाओं के माध्‍यम से समग्र विकास की प्रतिबद्धता को पूरा कर रही है। कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्‍यक्ति तक पहुंचाने में इस प्रकार के कार्यक्रम का योगदान महत्‍वपूर्ण है।

अतिथि वक्‍ता रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता प्रख्यात पर्यावरणविद् सोनम वांगचुक ने अपने निजी अनुभवों को साझा कि‍या। कहा कि विकसित देशों के मॉडल का अनुसरण करने के बजाय अपनी परिस्थिति के अनुरूप विकास के मॉडल के निर्माण की आवश्‍यकता है।

इस अवसर पर परिचर्चा का भी आयोजन किया गया। पहले सत्र में कंपनी की सकारात्‍मक छवि‍ निर्माण में सीएसआर की भूमिका पर चर्चा हुई। प्रथम सत्र में डॉ भास्कर चटर्जी आईएएस, डॉ सतीश अग्निहोत्री, निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन, संयुक्‍त सचिव एवं वित्‍तीय सलाहकार श्रीमती निरूपमा कोटरू, प्रत्युष पांडा सीनियर डायरेक्टर माइंडट्री, केशव राव ने मुख्‍य रूप से भाग लिया।

परिचर्चा के दूसरे सत्र में सीसीएल के निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र, निदेशक (कार्मिक) मुरली कृष्‍णा रमैया, श्रीमती गीताजंली जेबी, डॉ पारूल ऋषि, भारत कांकड़े ने ‘कोलैबरेशन फॉर इम्‍पैक्‍ट : हाउ कैम कंपनीज कोलैबरेट विथ अदर ऑर्गनाईजेशन टू मैक्‍समाईज द इम्‍पैक्‍ट ऑफ देयर सीएसआर इनेशिएटिव’ पर चर्चा की।

निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र ने कहा कि कंपनी सीएसआर गाईडलाइन के अनुसार अपने सफलतापूर्वक अपने कर्तव्‍यों का निर्वहन करते हुए जरूरतमंद लोगों को आवश्‍यक संसाधन उपलब्‍ध करा रही है।

सभी ने कोल इंडिया एवं इसकी अनुषंगी कंपनियों की सीएसआर गतिविधियों के बारे में कहा कि यह समाज के वास्तविक जरूरतमन्दों के लिए विकास और उत्कर्ष के अवसरों के लिए बेहतर कार्य कर रही है। पैनल चर्चा में सीएसआर के वर्तमान योजनाओं पर समीक्षा करते हुए भविष्‍य के सीएसआर योजनाओं के लिए भी सुझाव प्रस्‍तुत किये गये।

कार्यक्रम में श्रीमती निरूपमा कोटरू, विनय रंजन ने सीसीएल सहित कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनी एवं अन्‍य संस्‍थानों द्वारा आयोजित सीएसआर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसमें कंपनियों ने अपनी सीएसआर गतिविधियों को स्‍टॉल के माध्‍यम से प्रदर्शित किया है।

सीसीएल द्वारा अपने स्‍टॉल के माध्‍यम से मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, खेलगांव, रांची, ‘सीसीएल के लाल एवं सीसीएल की लाडली’, आंगनबाडी केंद्रों के उन्नयन जैसी प्रमुख सीएसआर पहलों में अपने योगदान को प्रदर्शित किया गया।

कार्यक्रम में देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 200 प्रतिभागी सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। देशभर के ख्याति प्राप्‍त वक्ता अपने अनुभव को साझा करने के साथ-साथ कॉन्‍फ्रेंस के विषय ‘री इंजीनियरिंग सीएसआर’ पर विचार मंथन किया जा रहा है।