Jharkhand : कक्षा 7 तक की परीक्षा की तिथि बदली, जानें नया डेट और शिड्यूल

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड (Jharkhand) के सरकारी स्‍कूलों के कक्षा 1 से 7 के विद्यार्थियों की परीक्षा की तिथि बदल दी गई है। नया डेट सहित शिड्यूल जारी कर दिया गया है। इसका आदेश झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् की निदेशक किरण कुमारी पासी ने जारी कर दिया है। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक को दी है।

निदेशक ने पत्र में लिखा है कि राज्य सरकार के नियंत्रणाधीन सरकारी, मॉडल स्कूल, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित), प्रारंभिक विद्यालयों के कक्षा 1 से कक्षा 7 में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के वार्षिक योगात्मक-मूल्यांकन (SA-II) होना है। पूर्व निर्धारित कैलेंडर के अनुसार 26-27 अप्रैल-2023 और 2 मई 2023 को दो पालियों में आयोजन किया जाना था।

निदेशक ने लिखा है कि उक्त कैलेंडर में आंशिक संशोधन किया गया है। अब वार्षिक योगात्मक मूल्यांकन 6 से 13 मई, 2023 तक एकल पाली में प्रातः 7.30 बजे से प्रातः 9.30 बजे तक आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

परीक्षा/योगात्मक मूल्यांकन को लेकर दिशा-निर्देश

1. सभी सरकारी, मॉडल स्कूल, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित), प्रारंभिक विद्यालयों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

2. परीक्षा का आयोजन कक्षा 1 से कक्षा 7 के लिए होगा।

3. कक्षा 1 एवं कक्षा 2 की परीक्षा मौखिक होगी।

4. कक्षा 3 से कक्षा 7 के प्रश्न वस्तुनिष्ठ, लघुउत्तरीय तथा दीर्घउत्तरीय प्रकार के होंगे।

5. मुद्रित प्रश्न-सह- उत्तर पुस्तिका के माध्यम से परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें छात्र/छात्राओं को निर्धारित स्थान पर उत्तर लिखना होगा।

6. परीक्षा 7.30 बजे पूर्वाहन से 9.30 बजे पूर्वाहन तक एकल पाली में आयोजित होगी।

7. कक्षा 3 से 5 तक के प्रत्येक विषय के लिए 60-60 अंक निर्धारित है।

8. कक्षा 5 से 7 तक के प्रत्येक विषय के लिए 60-60 अंक निर्धारित हैं, परंतु गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए 50-50 अंक का लिखित और 10-10 अंक के प्रोजेक्ट कार्य (कुल 50+10=60) के लिए निर्धारित किया गया है।

9. संथाली, हो, खड़िया, मुंडारी, कुडुख विषयों हेतु कक्षावार प्रश्न-पत्र विद्यालय स्तर पर तैयार किये जायेंगे।

शिड्यूल