रांची वेटनरी कॉलेज में डॉग शो का आयोजन, बोले वीसी- समाज के हैं सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा प्रहरी

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड की राजधानी रांची के कांके स्थित पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय में शनिवार को डॉग शो का आयोजन किया गया। बीएयू कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने इसका शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि डॉग्स हमारे समाज के सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा प्रहरी और विश्वसनीय स्वामी भक्त हैं। इसलिए पालतु पशुओं विशेषकर डॉग्स की स्वास्थ्य सुरक्षा और प्रबंधन अत्यंत जरूरी है। डॉग्स लवर्स की जागरुकता के लिए ऐसे आयोजन जरूरी हैं।

मौके पर बीएयू की प्रथम महिला श्रीमती शैल सिंह ने शो में भाग लेने वाले विभिन्न नस्लों के डॉग्स से मिलकर उनकी खासियत की जानकारी ली। डॉग लवर्स का उत्साहवर्धन किया। मनोबल बढाया।

विशिष्ट अतिथि कमांडेंट (डॉग ट्रेनिंग सेंटर, सीआईएसएफ, रांची) डॉ अरुण सानध्या ने कहा कि हमारी राष्ट्रीय एवं सामाजिक सुरक्षा में डॉग्स का उल्लेखनीय योगदान रहा है। पारा मिलिट्री सेना में डॉग्स की सुरक्षा में उन्नयन एवं बढ़ोतरी की दिशा में प्रयास चल रहे हैं। आतंकी एवं नक्सली गतिविधियों की रोकथाम में डॉग्स की विश्वसनीयता बढ़ी है।

सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट डॉ मंजीत शर्मा ने कहा कि आज सभी जगह सुरक्षा कार्यों में डॉग्स का उपयोग हो रहा है। सरकारी एवं प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी में डॉग्स की सेवा पर निर्भर है। ऐसे में डॉग्स के प्रति लोगों में जागरुकता का प्रयास एक अच्छी पहल है।

निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ जगरनाथ उरांव और एसोसिएट डीन (डेयरी टेक्नोलॉजी) डॉ एके पांडे ने भी अपने विचार रखे। मौके पर वेटनरी छात्र अदीन जमाल ने डॉग्स पर अपनी कविता से लोगों को प्रभावित किया।

स्वागत करते हुए डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने कहा कि सदियों से डॉग्स आदमी का सबसे सच्चा मित्र और नजदीकी रिश्तेदार की तरह रहा है। शो के आयोजन का मुख्य उद्देश्य उन्नत डॉग्स नस्ल के प्रति लोगों में जागरुकता, देशी डॉग्स नस्ल का संक्षरण और स्वास्थ्य प्रबंधन के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

शो के दौरान स्मॉल, मीडियम एवं लार्ज डॉग्स केटेगरी में विभिन्न नस्लों के 100 से अधिक डॉग्स का पंजीकरण हुआ। उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर चयन समिति द्वारा चयनित स्मॉल, मीडियम एवं लार्ज डॉग्स केटेगरी में विभिन्न नस्लों के डॉग्स लवर्स को मुख्य अतिथि एवं विशेष अतिथियों द्वारा पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन वेटनरी छात्रा अर्चना और अम्बिका ने एवं धन्यवाद डॉ अभिषेक कुमार ने किया। मौके पर एसोसिएट डीन (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग) ई डीके रुसिया, पूर्व निदेशक अनुसंधान डॉ डीके सिंह द्रोण, डॉ प्रवीण कुमार, डॉ रविन्द्र कुमार, डॉ अंसार अहमद, डॉ विशाखा सिंह भी मौजूद थे।

वेटनरी छात्रों द्वारा सभी डॉग्स का पंजीयन और डॉग की निःशुल्क चिकित्सा एवं रेबीज टीकाकरण किया गया। शो के दौरान विभिन्न स्टाल में वेटनरी दवा निर्माता कंपनी विरबेक, पेट्स मैनकाइंड, मार्स, वेंन वर्ल्ड, नेचुरल रीमेडी एवं सावा भेट के प्रतिनिधियों ने डॉग्स के स्वास्थ्य में उपयोगी दवाओं की उपयोगिता और उपयोगी प्रोडक्ट्स की जानकारी दी।