बूथ लेवल ऑफिसर को निशाना बना रहे साइबर अपराधी

झारखंड अपराध
Spread the love

  • कॉल कर आधार, एटीएम और पैन कार्ड से संबंधित जानकारी हासिल करने का प्रयास

रांची। रांची जिले में साइबर अपराधी अब बूथ लेवल ऑफिसर से ठगी करने के प्रयास में हैं। साइबर अपराधी फ्रॉड कॉल कर बीएलओ से बैंक, एटीएम, आधार एवं ओटीपी से संबंधित जानकारी प्राप्त करने का प्रयास कर रहे है, ताकि उनके बैंक अकाउंट से पैसों की निकाला जा सके।

इन नंबरों से किया गया कॉल

साइबर अपराधियों द्वारा मोबाइल नंबर 9387599045, 9504347177, 9748107183, 9387599045, 7381446188, 8969119824 से कॉल किया गया। खुद को जिला निर्वाचन कार्यालय का कर्मी और डाटा ऑपरेटर बताकर अपराधी ने बीएलओ से बैंक, एटीएम, आधार एवं ओटीपी की जानकारी मांगी। बीएलओ ने सर्तकता दिखाते हुए फौरन संबंधित कार्यालय के कर्मचारी को कॉन्फ्रेंस कॉल में लिया। इसके बाद साइबर अपराधी की पोल खुल गयी। वह अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाया।

AnyDesk एप इंस्टॉल करने का लिंक

साइबर अपराधियों द्वारा ठगी के लिए AnyDesk App इंस्टॉल करने के लिए लिंक  भी भेजा जा रहा है। लिंक पर क्लिक कर एप इंस्टॉल करने और ओटीपी प्राप्त करने के बाद मोबाइल का एक्सेस साइबर अपराधी करने लगते हैं। फिर साइबर ठगी को अंजाम देते हैं।

सर्तक रहें सभी बीएलओ

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी बीएलआो को सर्तक रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि फ्रॉड कॉल करनेवालों से किसी प्रकार की जानकारी शेयर नहीं करें। अगर साइबर अपराधियों द्वारा उनके बैंक खाता, आधार, पैन कार्ड से संबंधित जानकारी या बैंक खाते से पैसों की निकासी की जाती है तो फौरन अपने एईआरओ या ईआरओ को लिखित में शिकायत करें। उपायुक्त द्वारा जिलेवासियों से भी सर्तकता बरतने की अपील की गयी है।