Sail : अध्यक्ष ने एमटीआई में माया लैब, बिलियर्ड्स रूम और स्मार्ट क्लास रूम का किया उद्घाटन

झारखंड
Spread the love

रांची। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sail) की अध्यक्ष सोमा मंडल ने कल एक आभासी वास्तविकता प्रयोगशाला ‘माया’, विश्व स्तरीय बिलियर्ड्स सुविधा और एक स्मार्ट कॉर्पोरेट क्लासरूम का उद्घाटन किया।

आईआईटी मद्रास के सहयोग से स्थापित अपनी तरह की अनूठी प्रयोगशाला ‘माया’ आभासी वास्तविकता (वीआर), संवर्धित वास्तविकता (एआर) और मिश्रित वास्तविकता (एमआर) का एक व्यापक अनुभव प्रदान करती है। इसे सबसे शक्तिशाली उद्योग 4.0 उपकरणों में से एक माना जाता है। यह अनुभव लैब सिमुलेशन, परीक्षण और प्रशिक्षण के कई अनुप्रयोग प्रदान करता है।

श्रीमती मंडल ने व्यापक सेट-अप की सराहना की। संगठन की मानव पूंजी के सीखने और विकास के लिए प्रौद्योगिकियों की पूरी क्षमता का दोहन करने पर जोर दिया।

एमडीआई के ईडी (एचआरडी) संजीव कुमार ने एक मंच की आवश्यकता को रेखांकित किया जिसके माध्यम से उद्योग-शिक्षाविद उन क्षेत्रों की पहचान करते हैं, जहां इस्पात उद्योग की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए ठोस प्रयास किए जा सकते हैं। चंद्र नाथ कुमार, जितेंद्र हेम्ब्रम और विश्वजीत आनंद की एक टीम ने इस प्रयोगशाला को चालू करने के लिए अथक प्रयास किया।

विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए एमटीआई में बिलियर्ड्स सुविधाएं स्थापित की गई हैं। बिलियर्ड्स रूम का उद्घाटन कल सेल अध्यक्ष ने सेल निदेशकों की उपस्थिति में किया।

प्रज्ञा, एमटीआई द्वारा विकसित स्मार्ट क्लासरूम का भी उद्घाटन अध्यक्ष, सेल ने निदेशकों की गरिमामयी उपस्थिति में किया। स्मार्ट क्लासरूम का उद्देश्य प्रशिक्षुओं को फिजिकल और वर्चुअल मोड में सहज और कागज रहित अनुभव प्रदान करना है।

सेल सेफ्टी द्वारा कल 52वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस भी मनाया गया। सेल अध्यक्ष द्वारा सेल निदेशक मंडल और सेल के कार्यकारी निदेशकों और कर्मचारियों की उपस्थिति में सुरक्षा ध्वज फहराया गया। सुरक्षा शपथ क्रमशः अध्यक्ष और निदेशक (टी, पी एंड आरएम) द्वारा अंग्रेजी और हिंदी में दिलाई गई।

इस अवसर पर ए दासगुप्ता, निदेशक प्रभारी (बीएसपी), ए प्रकाश, निदेशक प्रभारी (बीएसएल), वीएस चक्रवर्ती, निदेशक (वाणिज्य), बीपी सिंह, निदेशक प्रभारी (डीएसपी और आईएसपी), एके तुलस्यानी, निदेशक (वित्त), केके सिंह, निदेशक (कार्मिक) और एके सिंह, निदेशक (टीपी एंड आरएम) उपस्थिति थे।