Nabard : स्वयं सहायता समूह और कृषि उत्पादक संगठनों की महिलाएं सम्‍मानित

झारखंड
Spread the love

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर समारोह का आयोजन

रांची। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नाबार्ड (Nabard) के झारखंड क्षेत्रीय कार्यालय में 13 मार्च को समारोह का आयोजन किया गया। इसकी अध्‍यक्षता सीजीएम डॉ एमएस राव ने की। इसमें प्रदेश भर से स्वयं सहायता समूहों एवं कृषि उत्पादक संगठनों की उत्कृष्ट महिलाओं को सम्मानित किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि वन संरक्षक श्रीमती स्मिथा पंकज थी।

नाबार्ड द्वारा आयोजित कार्यक्रम की विषयवस्तु इंद्रधनुषी नया झारखंड मॉडल पर आधारित तकनीकी हस्तक्षेपों के माध्यम से झारखंड के एकीकृत विकास पर केन्द्रित रही। प्रदेश के समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए नाबार्ड की अहम भूमिका से सभी उपस्थित अतिथियों को अवगत कराया गया।

इंद्रधनुषी नया झारखंड विकास मॉडल के 7 विषय- प्रकृतिक संसाधन प्रबंधन, आधारभूत संरचना विकास, कौशल एवं सामाजिक विकास, वित्त/सूक्ष्म ऋण, एमएसएमई, संस्थागत विकास एवं डिजिटाईजेशन पर विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया गया।

समारोह में युवा ओलंपिक तीरंदाज रीना कुमारी ने कहा कि महिलाओं को अगर अवसर प्रदान किया जाए तो वे किसी भी क्षेत्र में परचम लहरा सकती हैं। महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं हैं।

आईसीएआर की कृषि वैज्ञानिक भावना पी ने कहा कि‍ झारखंड की मिट्टी में कुछ खराब जीवाणु होने के कारण किसान, वर्षा ऋतु में सब्जी की खेती नहीं कर पाते हैं। इस विषय पर आईसीएआर के कृषि वैज्ञानिक कार्य कर रहे हैं, क्‍योंकि प्रदेश की जनता को वर्षा ऋतु में आयात की गई सब्जी खरीदनी पड़ती है।

नाबार्ड में महिला स्वयं सहता समूहों, कृषक उत्पादक संघ एवं कृषकों द्वारा उत्पादित और हस्त-निर्मित उत्पादों कि प्रदर्शनी-सह-बिक्री स्टॉल भी लगाए गए। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह में निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया। नाबार्ड के महाप्रबंधक गौतम कुमार सिंह ने स्वागत और सहायक महाप्रबंधक अमलेश कुमार ने आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर रिजर्व बैंक के उप महाप्रबंधक डॉ बीबी मिश्रा, एसएलबीसी के महाप्रबंधक मनोज कुमार, एसबीआई के महाप्रबंधक प्रवीण कुमार सिंह, केनरा बैंक के महाप्रबंधक हितेश गोयल, यूनियन बैंक के महाप्रबंधक जीआर सारंगी, एसएलबीसी के उप महाप्रबंधक सुबोध कुमार, यूनियन बैंक की उप महाप्रबंधक श्रीमती सोनालिका, झारखंड ग्रामीण बैंक के महाप्रबंधक जगन्नाथ गुप्ता एवं नाबार्ड रांची क्षेत्रीय कार्यालय के सभी स्टाफ उपस्थित थे।