कोल इंडिया मैराथन में दौड़े 5500 से अधिक धावक, ये रहे विजेता

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। कोल इंडिया लिमिटेड के तत्वावधान में सीसीएल द्वारा आयोजित ‘कोल इंडिया मैराथन’ में 26 मार्च को रांची में हुआ। इसमें झारखंड सहित देश भर से 5500 से अधिक धावकों ने हिस्सा लिया। मैराथन में भारतीय सेना के स्ट्राइकर ब्रिगेड के 250 से अधिक जवानों ने भाग लिया।

इन्‍होंने हरी झंडी दिखाई

कोल इंडिया मैराथन का शुभारंभ, कोल इंडिया अध्‍यक्ष प्रमोद अग्रवाल, प्रधान सचिव कमल किशोर सोन, आईएस श्रीमती अराधना पटनायक, सीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद, निदेशक तकनीकी (संचालन) रामबाबू प्रसाद, निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र, निदेशक (योजना/परियोजना) बी साईराम, निदेशक (वित्‍त) पवन कुमार मिश्रा एवं अन्‍य ने हरी झंडी दिखाकर किया।

मोरहाबादी से मैराथन शुरू

मैराथन सुबह 4.30 बजे रांची के मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा स्‍टेडियम से शुरू होकर कांके रोड होते हुए पुन: मोरहाबादी में संम्‍पन्‍न हुआ। कोल इंडिया द्वारा इस प्रतियोगिता में 29 लाख रुपए से अधिक की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। यह मैराथन महिला और पुरुषों की चार श्रेणियों में आयोजित किया गया।

विभिन्‍न श्रेणी के ये विजेता

पुरुष वर्ग में 42.195 किलोमीटर की फुल मैराथन में प्रथम अर्जुन टुड्डू, द्वितीय अनिल कुमार सिंह, तृतीय कुलदीप सिंह।

हाफ मैराथन (21.098 किलोमीटर) में प्रथम प्रिंस कुमार, द्वितीय मो नूर हसन, तृतीय रंनजीत कुमार पटेल।

महिला वर्ग में 42.195 किलोमीटर की फुल मैराथन में प्रथम सोनिका, द्वितीय तमसी सिंह, तृतीय निरमाबेन भरतजी ठाकुर।

हाफ मैराथन (21.098 किलोमीटर) में प्रथम रिमा पटेल, द्वितीय नितू कुमारी, तृतीय पुनम दिनकर सोनुन।

एकजुटता की भावना का विकास

कोल इंडिया अध्‍यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने विजय प्रतिभागियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कहा कि मैराथन दौड़ से शारीरिक फिटनेश के साथ-साथ एकजुटता की भावना का विकास होता है। उन्‍होंने प्रत्‍यक्ष एवं अप्रत्‍यक्ष रूप से जुड़े आयोजक को भी बधाई दी। देश के विभिन्‍न क्षेत्रों से आये धावकों ने प्रशंसनीय प्रदर्शन किया।

झारखंड में पहली बार मैराथन

सीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद ने कहा कि झारखंड में पहली बार एथलेटिक फेडरेशन के तकनीकी सहयोग से कोल इंडिया मैराथन का आयोजन किया गया है। उन्‍होंने देशभर से आये धावकों/प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोल इंडिया के मार्गदर्शन में सीसीएल कोयला उत्‍पादन के साथ-साथ समाज एवं राष्‍ट्र के समावेशी विकास के लिए सदैव तत्‍पर है। इसी कड़ी में मैराथन का आयोजन किया गया। ‍

आमजनों के सहयोग से सफल

सीसीएल के निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र ने सभी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि कोल इंडिया मैराथन को लेकर हम सभी काफी उत्‍साहित थे। आमजनों के सहयोग से ही कार्यक्रम का आयोजन सफलतापर्वूक संभव हुआ।

दिग्‍गजों ने किया था प्रेरित

सीसीएल द्वारा मैराथन के दौरान आपातकालीन चिकित्सीय सेवा के लिए मेडिकल टीम का प्रबंध किया गया था। सीसीएल के 160 सुरक्षा कर्मी, एथलेटिक्‍स फेडरेशन के 100 से अधिक कर्मी तकनीकी सहयोग के लिए तत्‍पर थे। सीसीएल ने कार्यक्रम के संपन्‍न होने के साथ ही सफाई एवं स्‍वच्‍छता के साथ स्‍टेडियम को वापस किया। टीम इंडिया के भूतपूर्व खिलाड़ी दिलीप वेंगसरकर और अशोक पंडित जैसे दिग्गजों ने सोशल मीडिया के माध्यम से संदेश देकर लोगों को प्रतिभागी बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा था।

प्रोत्‍साहित करने ये मौजूद

मैराथन में प्रतिभागियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए पद्मश्री साईनी विल्‍सन, पद्मश्री एथलेटिक, ज्‍योर्तिमयी षाड़गी, पद्मश्री पर्वतारोही प्रेमलता अग्रवाल, राज्‍यसभा सांसद आदित्‍य साहू, कांके विधायक समरी लाल, कृषि सचिव अबु बकर सिद्दीख पी, कोल इंडिया के निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन, सीएमपीडीआई के सीएमडी मनोज कुमार, कोल इंडिया की प्रथम महिला श्रीमती रेणु अग्रवाल, अर्पिता महिला क्‍लब की अध्‍यक्षा श्रीमती बिमला प्रसाद, उपाध्‍यक्षा श्रीमती इंदु मिश्र, सीसीएल के सीवीओ पंकज कुमार, सीसीएल के पूर्व सीएमडी गोपाल सिंह सहित बड़ी संख्‍या में दर्शक उपस्थित थे।

आशा मालवीय को साइकिल

महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के साथ पूरे देश के भ्रमण पर निकली साइकलिस्‍ट आशा मालवीय का झारखंड में साइकि‍ल खराब हो गया। सूचना मिलते ही सीसीएल ने सीएसआर के तहत साइकलिस्‍ट आशा मालवीय को एक नई साइकिल प्रदान की। आशा मालवीय ने अब तक 12 राज्‍यों में 10 हजार किलोमीटर से अधिक साइकिल द्वारा यात्रा की है। मैराथन के अवसर पर कोल इंडिया के अध्‍यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने सीसीएल सीएमडी, निदेशक एवं अन्‍य अतिथि की उपस्थिति में आशा को साइकिल दिया।