तुर्की-सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 8000 के पार, मलबे में दबे लोगों को ढूंढ़ने के लिए उठाये गए ये कदम

दुनिया
Spread the love

तुर्की। तुर्की और सीरिया में भूकंप के झटकों और उसके बाद मची तबाही में मरने वालों की संख्या 8000 के आंकड़े को पार कर गई है। यह संख्या अभी और बढ़ सकती है, क्योंकि मलबों से लोगों के निकालने का काम अभी तक जारी है। अमेरिकी न्यूज चैनल CNN ने बताया है कि घातक भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में कम से कम 42,259 लोग घायल हुए हैं।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की ने इस सप्ताह के शुरू में आए दो बड़े भूकंप के झटकों के बाद प्रभावित इलाकों में तीन महीने की इमरजेंसी लगा दी है। इससे सरकार को उन इलाकों में बचाव और पुनर्निर्माण के प्रयासों को बल मिल सकेगा।

बता दें कि सोमवार को तुर्की के 10 शहरों में भूकंप की तबाही के बाद मलबे में फंसे हजारों पीड़ितों को बचाने के लिए आपात टीमें लगातार काम कर रही हैं और कड़ी मेहनत कर रही हैं। तुर्की और पड़ोसी सीरिया में मरने वालों की संख्या अब तक 8,000 के पार चली गई है, जबकि भूकंप से 11,000 से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं। इससे हजारों लोग ठंडे तापमान की भी मार झेल रहे हैं।

तुर्की के उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि सोमवार को देश में आए भूकंप के बाद तुर्की में कम से कम 5,894 लोग मारे गए हैं और 34,810 अन्य घायल हुए हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया में कम से कम 1,832 लोग मारे गए हैं और 3,849 अन्य घायल हुए हैं।

भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ने की आशंका है। हजारों इमारतों के मलबे में बचे लोगों को ढूंढ़ने के लिए बचावकर्मी काम में लगे हुए हैं । दुनियाभर के देशों ने बचाव एवं राहत कार्यों में मदद के लिए टीम भेजी है। तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि 24,400 से अधिक आपातकालीनकर्मी मौके पर मौजूद हैं।