अजब-गजबः यहां पत्नी का जन्मदिन भूले, तो हो सकती है 5 साल की कैद

दुनिया
Spread the love

समोआ। हैरान कर देने वाली खबर समोआ आइलैंड से आयी है, जहां पत्नी का जन्मदिन भूलने, पर पांच साल की जेल भी हो सकती है। जी हां, शादीशुदा जिंदगी में ऐसे कई मौके आते हैं, जब पति की फजीहत हो जाती है। खासकर तब जब अगर पति अपनी मैरिज एनिवर्सरी या फिर अपनी पत्नी का जन्मदिन भूल जाएं।

उसके बाद उन्हें पत्नियों के भयंकर गुस्से का सामना करना पड़ता है, जो किसी ज्वालामुखी की तरह अचानक से फट पड़ती हैं, पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां पत्नी का जन्मदिन भूलने को अपराध माना जाता है? चलिए हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां ऐसे ही अजीबोगरीब नियम-कानून हैं, जो लोगों को हैरान कर देते हैं।

समोआ आइलैंड यह अपने अजीबोगरीब कानून की वजह से अक्सर ही चर्चा में बना रहता है। दावा किया जाता है कि यहां का सबसे अजीबोगरीब कानून है कि पत्नी का जन्मदिन भूलने को आपराधिक श्रेणी में रखा गया है। इस जुर्म के लिए पति को कानूनी रूप से सजा भी हो सकती है।

कहते हैं कि पहली बार पत्नी का जन्मदिन भूलने वाले पति पहले वॉर्निंग दी जाती है, लेकिन अगर वो यह गलती अगली बार भी करता है, यानी अगले साल भी अगर वह पत्नी का जन्मदिन भूल जाता है, तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है या जेल भी जाना पड़ सकता है। पत्नी की शिकायत करने पर पति को 5 साल तक की जेल की सजा भी हो सकती है। 

हालांकि ये बात हजम नहीं होती कि किसी देश में ऐसा अजीबोगरीब कानून कैसे हो सकता है। बहुत से लोग बिना सोचे-समझे समोआ के इस कानून वाले दावे पर विश्वास कर लेते हैं, पर ये सच नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समोआ ऑब्जर्वर नामक एक अखबार ने इस दावे की सच्चाई जानने के लिए एक वकील से संपर्क किया था, लेकिन उसने ऐसे किसी कानून की जानकारी से साफ इनकार कर दिया।

खैर, समोआ में भले ही ये कानून न हो, पर कई देशों में ऐसे ही कई अजीबोगरीब कानून सच में हैं। जैसे, उत्तर कोरिया में नीली जींस पहनना गैर-कानूनी है, तो सिंगापुर में च्युइंग गम चबाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है, क्योंकि इस देश का ऐसा मानना है कि च्युइंग गम से गंदगी फैलती है।